36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केंद्र ने राज्य सरकार को फिर लिखा पत्र

योजना : आयुष्मान भारत योजना पश्चिम बंगाल में लागू करवाने की कवायद कोलकाता : केंद्र सरकार अपनी महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत को लागू करने की कवायद में जुट गयी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिख कर आयुष्मान भारत […]

योजना : आयुष्मान भारत योजना पश्चिम बंगाल में लागू करवाने की कवायद

कोलकाता : केंद्र सरकार अपनी महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत को लागू करने की कवायद में जुट गयी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिख कर आयुष्मान भारत योजना पश्चिम बंगाल में लागू करने का आग्रह किया है. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार यह योजना पूरे देश में लागू करने के लिए फिर से कोशिश कर रही है.
केंद्र ने पश्चिम बंगाल सहित विपक्षी दलों द्वारा शासित प्रदेशों मसलन तेलंगाना, ओड़िशा और दिल्ली की सरकार को पत्र लिखकर आयुष्मान भारत योजना लागू करने का आग्रह किया है. गौरतलब है कि अभी तक यह राज्य आयुष्मान भारत योजना में शामिल नहीं हुए हैं. आयुष्मान भारत की सीइओ डॉ इंदू भूषण ने बताया कि मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना की अमेरिका भी प्रशंसा कर चुका है.
वाशिंगटन डीसी स्थित सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट नाम के थिंक टैंक ने इस योजना की सराहना करते हुए कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कदम है, लेकिन अब सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह ठोस तरीके से काम करे और लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा सके. उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच विवाद हो गया था. मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया है कि वह राज्य में केंद्र सरकार की ‘आयुष्मान भारत’ योजना लागू नहीं करेंगी.
उन्होंने प्रधानमंत्री पर आरोप लगाया था कि वह राज्य के योगदान की अनदेखी कर स्वास्थ्य योजनाओं का सारा श्रेय खुद ले रहे हैं. वह डाकघरों के माध्यम से बंगाल के लोगों को पत्र भेजकर इस योजना का क्रेडिट खुद को दे रहे हैं.’ उन्होंने मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए डाकघरों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें