34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विद्यासागर कॉलेज में हुई घटना भारतीय इतिहास में काला धब्बा

बोलीं सीयू की वाइस चांसलर सोनाली बनर्जी चक्रवर्ती कोलकाता : कलकत्ता विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से मंगलवार को विद्यासागर कॉलेज में हुई हिंसा की घटना को लेकर घोर निंदा की गयी. बुधवार को इसी विषय को लेकर व एडमिशन के नियमों को लेकर कलकत्ता विश्वविद्यालय की सिंडिकेट की बैठक हुई. बैठक के बाद कलकत्ता विश्वविद्यालय […]

बोलीं सीयू की वाइस चांसलर सोनाली बनर्जी चक्रवर्ती

कोलकाता : कलकत्ता विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से मंगलवार को विद्यासागर कॉलेज में हुई हिंसा की घटना को लेकर घोर निंदा की गयी. बुधवार को इसी विषय को लेकर व एडमिशन के नियमों को लेकर कलकत्ता विश्वविद्यालय की सिंडिकेट की बैठक हुई. बैठक के बाद कलकत्ता विश्वविद्यालय में संवाददाता सम्मेलन किया गया. इस माैके पर कलकत्ता विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर सोनाली बनर्जी चक्रवर्ती ने कहा कि मंगलवार को विद्यासागर कॉलेज में हुई घटना भारतीय इतिहास में एक काला धब्बा है.
हम इसकी घोर निंदा करते हैं. इस घटना को लेकर विद्यासागर कॉलेज की ओर से भी एक पत्र कलकत्ता यूनिवर्सिटी को भेजा गया है व इसमें सहायता करने की अपील की गयी है. उनका कहना है कि ईश्वरचंद्र विद्यासागर 19वीं शताब्दी के शिक्षाविद् थे, वे एक समाज सुधारक के साथ बंगाल पुनर्जागरण काल के मुख्य किरदार थे. उन्होंने विधवा-विवाह को बढ़ावा देने के साथ महिलाओं की शिक्षा के लिए भी काम किया था.
ऐसे महान समाज सुधारक की प्रतिमा को खंड-खंड कर दिया गया, यह एक शर्मनाक घटना है. बंगाल के इतिहास में कभी ऐसी घटना नहीं हुई है. अब फिर से इस कॉलेज में बंगाल के इस महान समाज सुधारक की प्रतिमा स्थापित की जायेगी, लेकिन अभी कुछ तिथि निर्धारित नहीं की गयी है. उनका कहना है कि कॉलेज व यूनिवर्सिटी के गेट पर सुरक्षाकर्मी हमेशा तैनात रहते हैं, फिर भी इस तरह की हिंसात्मक घटनाएं निंदनीय हैं. मंगलवार को भाजपा नेता की रैली के दाैरान यूनिवर्सिटी के गेट पर भी अशांतिपूर्ण घटनाएं हुई, जिसकी निंदा करते हैं.
कॉलेजों में एडमिशन के बारे में वाइस चांसलर ने जानकारी दी कि दाखिला प्रक्रिया उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार ही होगी. उच्च माध्यमिक परीक्षा के नतीजे 27 को घोषित होंगे. इसके बाद सभी कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. दाखिला प्रक्रिया सभी कॉलेजों को 6 जुलाई के अंदर समाप्त करनी होगी. एक महीने के अंदर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होगी.
छात्रों को अपने डॉक्यूमेंट्स भी ऑनलाइन जमा देने होंगे. दाखिले के समय वैरीफिकेशन के समय छात्र को वे कागजात दिखाने होंगे. इससे पहले छात्रों को कॉलेज में आने की जरूरत नहीं है. उनका कहना है कि सभी कॉलेजों को ऑनर्स व जनरल विषयों में माैजूद सीटों का विवरण भेजने के लिए कहा गया है, ताकि कॉलेजों में सीटें खाली न रह जाएं. कई कॉलेजों में सीटें कम हैं लेकिन आवेदन बहुत ज्यादा किये जाते हैं. इन सबका हिसाब रखा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें