28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जेइइ की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे प्रेसिडेंसी के मॉड्यूल प्रवेश टेस्ट पेपर

कोलकाता : पश्चिम बंगाल, राज्य ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन बोर्ड (जेइइ) की ओर से प्रेसिडेंसी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा के पेपर तैयार किये जाते हैं. स्नातक स्तर पर प्रेसिडेंसी परीक्षा में प्रवेश लेनेवाले नये विद्यार्थियों की सुविधा के लिए कुछ विषयों के प्रवेश परीक्षा मॉड्यूल टेस्ट पेपर अपलोड किये गये हैं. इससे पहली बार […]

कोलकाता : पश्चिम बंगाल, राज्य ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन बोर्ड (जेइइ) की ओर से प्रेसिडेंसी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा के पेपर तैयार किये जाते हैं. स्नातक स्तर पर प्रेसिडेंसी परीक्षा में प्रवेश लेनेवाले नये विद्यार्थियों की सुविधा के लिए कुछ विषयों के प्रवेश परीक्षा मॉड्यूल टेस्ट पेपर अपलोड किये गये हैं. इससे पहली बार प्रवेश परीक्षा देनेवाले विद्यार्थियों को सहूलियत होगी. यह जानकारी राज्य ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेइइ) बोर्ड के रजिस्ट्रार दिव्येंदु कर ने दी.

उनका कहना है कि बोर्ड द्वारा प्रवेश परीक्षा के टेस्ट पेपर 2015 से ही तैयार किये जा रहे हैं. अब नये छात्रों के लिए पिछले साल के एंट्रेंस टेस्ट के मॉडल प्रश्नपत्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये गये हैं. प्रवेश टेस्ट पेपर मल्टीपल चॉइस (एमसीक्यू) प्रश्नपत्रों के आधार पर पिछले साल दिये गये थे. इस साल भी इसी आधार पर पेपर तैयार किये गये हैं. कई विद्यार्थियों व अभिभावकों ने प्रेसिडेंसी व जेइइ बोर्ड से यह अपील की थी कि एडमिशन टेस्ट के नमूने वेबसाइट पर डाउनलोड किये जायें. इसी अपील पर काम करते हुए बोर्ड ने मॉडल प्रश्नपत्रों का नमूना जारी किया है.

बोर्ड की वेबसाइट पर स्नातक में 10 विषयों के पेपर अपलोड किये गये हैं. यूजी स्तर पर 15-16 जून को प्रवेश परीक्षा होगी. वहीं पोस्ट-ग्रेजुएट स्तर पर प्रवेश परीक्षा 16 जून से शुरू होगी. इस साल के मॉडल प्रश्नपत्रों के लिए विशेषज्ञों की सहायता ली गयी है. इस विषय में प्रेसिडेंसी की एडमिशन कमेटी के सदस्यों का कहना है कि परीक्षा के सही मूल्यांकन व छात्रों की सुविधा के लिए ऑप्टिकल मार्क रीडर शीट में बुकलेट नंबर व रोल नंबर भी दिये जाने की व्यवस्था की गयी है. इससे एक्जामिनरों को भी काफी सहायता मिलेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें