26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसमान छू रही हैं एयर टिकट की कीमतें

कोलकाता : भले ही कोलकाता में तापमान 38 डिग्री के पार हो और उमस से जीना बेहाल हो जाये, लेकिन मई के महीने में कोलकाता से फ्लाइट पकड़ने की होड़ लगी है. इस समय देश के दूसरे शहरों से कोलकाता की फ्लाइट अपनी सामान्‍य कीमत से दो से तीन गुना तक महंगी हो चुकी है. […]

कोलकाता : भले ही कोलकाता में तापमान 38 डिग्री के पार हो और उमस से जीना बेहाल हो जाये, लेकिन मई के महीने में कोलकाता से फ्लाइट पकड़ने की होड़ लगी है. इस समय देश के दूसरे शहरों से कोलकाता की फ्लाइट अपनी सामान्‍य कीमत से दो से तीन गुना तक महंगी हो चुकी है. हालांकि इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे- कोलकाता यात्रा की डिमांड में बढ़ोतरी, फ्लाइट्स की कमी, कोलकाता और दक्षिणी भारत के दूसरे शहरों के बीच चलनेवाली ट्रेनों का फुल होना, इसके अलावा हाल ही में आये चक्रवाती तूफान फोनी की वजह से ट्रेनों के कैंसल होने का मिलाजुला असर.

एयरलाइंस के एक वरिष्ठ अफसर ने बताया : कोलकाता के बहुत लोग बाहर रहते हैं, लंबी छुट्टियों के समय वे, खासकर स्‍टूडेंट कोलकाता लौटते हैं. डिमांड और सप्‍लाई में गैप की वजह से किराये में इतनी तीव्र बढ़ोतरी हुई है. वहीं फोनी के कारण हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्‍नई जैसे शहरों से कोलकाता के लिए चलने वाली ट्रेनें रद्द हो गयीं. इससे समस्‍या और विकराल हो गयी.

उदाहरण के लिए शुक्रवार के लिए मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्‍नई से कोलकाता के लिए फ्लाइट की टिकट क्रमश: 17,500 रुपये, 10,000 रुपये, 13,000 रुपये और 22,000 रुपये की थी. हालांकि इन्‍हीं शहरों के लिए इसी दिन रिटर्न टिकट क्रमश: 6,200 रुपये, 6,500 रुपये, 11,000 रुपये और 12,000 रुपये थी.
मुंबई से बीए करने वाली श्रुति मुखर्जी कहती हैं : मुंबई से कोलकाता के एयर टिकट इतने महंगे थे कि मुझे ट्रेन से टिकट कराने के लिए एक हफ्ते रुकना पड़ा. हालांकि टूर और ट्रैवल ऑपरेटर एक और वजह ‘फ्राइडे मानसिकता’ को बताते हैं. जो प्रफेशनल कोलकाता से बाहर रह रहे हैं वे सप्‍ताह के अंत में शुक्रवार को चल कर अपने प्रियजनों के पास कोलकाता आना चाहते हैं.
इससे भी डिमांड बढ़ने के चलते टिकट महंगे हो जाते हैं. आने वाले समय में कोलकाता में 19 मई को होनेवाले चुनाव से भी टिकट महंगे रहेंगे. हालांकि एयरलाइंस के सेल्‍स अधिकारी कह रहे हैं कि आने वाले कुछ हफ्तों में टिकट की कीमतों में कमी आयेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें