36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चेक क्लोन कर डकार गये 25 लाख, बैंक कर्मचारी समेत तीन गिरफ्तार

कोलकाता पुलिस के एंटी बैंक फ्रॉड विभाग की टीम ने किया गिरफ्तार तीनों आरोपी हुगली के रहनेवाले पहले भी एक ग्राहक के अकाउंट से निकाले चुके हैं 37 लाख बैंक में काम करने के दौरान उसी बैंक के दूसरे राज्य की शाखाओं के ग्राहकों के बारे में लेते रहता था जानकारी गुवाहाटी के एक ग्राहक […]

कोलकाता पुलिस के एंटी बैंक फ्रॉड विभाग की टीम ने किया गिरफ्तार

तीनों आरोपी हुगली के रहनेवाले
पहले भी एक ग्राहक के अकाउंट से निकाले चुके हैं 37 लाख
बैंक में काम करने के दौरान उसी बैंक के दूसरे राज्य की शाखाओं के ग्राहकों के बारे में लेते रहता था जानकारी
गुवाहाटी के एक ग्राहक के अकाउंट को बनाया था निशाना
कोलकाता : हुगली में बैंक में काम करने के दौरान गुवाहाटी के एक ग्राहक का चेक क्लोन कर उस अकाउंट से 25 लाख रुपये निकाल लेने के आरोप में लालबाजार के एंटी बैंक फ्रॉड विभाग की टीम ने बैंक के एक कर्मचारी समेत गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के हाथ आये आरोपियों के नाम सुमित रॉय, सुधीर बनर्जी और सुभाशीष पाल है. तीनों को हुगली के विभिन्न इलाकों से पकड़ा गया है.
पुलिस सूत्रों के मुताबिक आठ मार्च को एक सरकारी बैंक की ब्रांच मैनेजर ने इसकी शिकायत दर्ज करायी थी, जिस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने तीनों आरोपियों को पकड़ लिया. अदालत में पेश करने पर तीनों को 12 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेजने का निर्देश दिया गया.
कोलकाता पुलिस के संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) प्रवीण त्रिपाठी ने बताया कि सुमित रॉय हुगली में एक सरकारी बैंक में कंप्यूटर ऑपरेटर क्लर्क के पद पर कार्यरत था.
मैनपावर कम होने के कारण उसे अधिकारी का लॉगइन करने का पावर दिया हुआ था. वह उस बैंक के किसी भी राज्य की कोई भी शाखा में किसी भी ग्राहक का कोई भी जानकारी देख सकता था.
इसी का फायदा उठाकर उसने गुवाहाटी में एक ग्राहक के बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल की. इसके बाद उस ग्राहक के नाम पर जारी किये गये चेकबुक का पूरा डिटेल लिया और हूबहू नकली चेक तैयार कर लिया. इसके बाद उस ग्राहक के हस्ताक्षर की नकल कर 25 लाख रुपये बंगाल के विभिन्न बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लिये.
इधर श्यामबाजार ब्रांच में भी एक अकाउंट में कुछ रुपये आने पर इसकी जांच शुरू हुई, इसी बीच उस ग्राहक ने भी उसके अकाउंट से 25 लाख रुपये गायब होने की शिकायत दर्ज करायी, जिसके बाद उल्टाडांगा थाने में इसकी शिकायत दर्ज करायी गयी.
पुलिस ने जांच करते हुए गिरोह के तीनों सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस का कहना है कि समय रहते इसका खुलासा होने पर 25 लाख रुपये में से 14 लाख रुपये एक अकाउंट में भेजा गया था, उस अकाउंट को सील कर 14 लाख रुपये बचा लिये गये. बाकी रुपये को बरामद करने की कोशिश की जा रही है. यह गिरोह असम व ओड़िशा में भी इसी तरह एक अन्य अकाउंट से 37 लाख रुपये पहले भी गायब कर चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें