26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्कूल संबंधी आंकड़ाें के डिजिटलीकरण के लिए ई-पोर्टल ”बांग्लार शिक्षा” लांच

कोलकाता : राज्य के शिक्षा विभाग ने स्कूल संबंधी सभी आंकड़ों को डिजिटलीकरण के लिए ई-पोर्टल ‘बांग्लार शिक्षा’ लांच किया है. इस ई-पोर्टल के माध्यम से राज्य के किसी भी सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी. किस स्कूल में कितने छात्र हैं, कितने शिक्षक हैं और किस विभाग […]

कोलकाता : राज्य के शिक्षा विभाग ने स्कूल संबंधी सभी आंकड़ों को डिजिटलीकरण के लिए ई-पोर्टल ‘बांग्लार शिक्षा’ लांच किया है. इस ई-पोर्टल के माध्यम से राज्य के किसी भी सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी. किस स्कूल में कितने छात्र हैं, कितने शिक्षक हैं और किस विभाग के शिक्षकों की कमी है, यह पूरा आंकड़ा ‘बांग्लार शिक्षा’ पर उपलब्ध होगा. मंगलवार को राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बांग्लार शिक्षा नामक ई-पोर्टल का लांच किया.
इस मौके पर शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि स्कूल संबंधी आंकड़ों का डिजिटलीकरण करना जरूरी था, इससे किसी भी स्कूल के बारे में विस्तृत जानकारी ई-पोर्टल के माध्यम से मिल जायेगी. उन्होंने बताया कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित एक लाख स्कूलों में लगभग डेढ़ करोड़ छात्र पढ़ रहे हैं और यहां लगभग पांच लाख शिक्षक अपनी सेवाएं दे रहे हैं.
इन सभी की जानकारी इस पोर्टल में उपलब्ध रहेगी. सिर्फ यही नहीं, पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा छात्रों द्वारा शुरू किये गये विभिन्न योजनाएं- एसएसए, आरएमएसए, एमडीएम, एचआरएमएस के बारे में भी पूरी जानकारी मिल जायेगी. उन्होंने बताया कि छात्रों के भविष्य को उज्वल करने व स्कूल के शिक्षकों की सुविधा के लिए यह पोर्टल लांच किया गया है, जिसे केपीएमजी, एनआइसी, डब्ल्यूबीटीएल व डब्लयूआइएल ने मिल कर तैयार किया है.
शिक्षा मंत्री ने कहा कि बांग्लार शिक्षा पोर्ट पर त्रूटि मुक्त रीयल टाइम आंकड़े उपलब्ध होंगे. साथ ही शिक्षकाें को ऑनलाइन ट्रांसफर सर्टिफिकेट, कैरेक्टर सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जायेगा. शिक्षा मंत्री ने इस पोर्टल में और तीन आंकड़ों को संयुक्त करने का प्रस्ताव दिया. शिक्षा मंत्री ने पेंशन संबंधी जानकारी, पोर्टल के संचालन के लिए योग्य कर्मचारी व विशिष्ठ लोगों का भाषण व शिक्षा संबंधी परिचर्चा सत्र का वीडियो अपलोड करने का प्रस्ताव दिया. इस मौके पर स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव मनीष जैन, मध्य शिक्षा पर्षद के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे.
ई-पोर्टल के साथ-साथ राज्य सरकार ने चार मोबाइल एप का भी लांच किया है, जिसके माध्यम से राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं व कार्यों के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी.
शिक्षक-शिक्षार्थी एप : इस एप के माध्यम से शिक्षार्थी छुट्टी के दिन, क्लास रूटीन व परीक्षा के दिन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. साथ ही इसमें क्लासरूम मैनेजमेंट, परिचर्चा व अभिभावक-शिक्षक का प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध होगा, जिस पर अभिभावक अपनी बातों को भी रख पाएंगे.
एम-परिदर्शन एप : इस एप के माध्यम से विद्यालय का मॉनिटरिंग व सुपरविजन किया जायेगा. नेटवर्क नहीं मिलने पर यहां पर आंकड़ों को स्टोर करके रखा जायेगा.
मिड डे मील एप : इस एप मिड-डे-मील से संबंधित सभी आंकड़ें व जानकारियां उपलब्ध रहेंगे. साथ ही इसमें अभिभावकों को अगर मिड-डे-मील को लेकर काेई शिकायत या कोई सुझाव देना है तो वह अपनी बातों को भी रख पाएंगे. ई-एचअारएमएस एप : इस एप के माध्यम से शिक्षक अपने वेतन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें