29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : काल बैशाखी ने दी दस्तक, आंधी-वज्रपात से छह लोगों की मौत

कोलकाता : कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के बड़े इलाके में सोमवार तड़के आयी मौसम की पहली काल बैसाखी के चलते आंधी-बारिश और वज्रपात से छह लोगों की मौत हो गयी. कई जगह घरों की छत और बिजली के खंभे उखड़ गये. अनगिनत पेड़ गिरे हैं. 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं. […]

कोलकाता : कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के बड़े इलाके में सोमवार तड़के आयी मौसम की पहली काल बैसाखी के चलते आंधी-बारिश और वज्रपात से छह लोगों की मौत हो गयी. कई जगह घरों की छत और बिजली के खंभे उखड़ गये. अनगिनत पेड़ गिरे हैं. 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं.
जानकारी के अनुसार, पश्चिम मेदिनीपुर में तीन, दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर और पुरुलिया में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी. उधर, मौसम खराब रहने के मद्देनजर मछुआरों को मंगलवार और बुधवार को पश्चिम बंगाल, ओड़िशा और बांग्लादेश के समुद्री क्षेत्र में जाने से मना किया गया है.
मौसम विभाग ने गहरे समुद्र में जाने वाले मछुआरों को रात तक अपने इलाकों में लौटने की चेतावनी जारी की है. जिला पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, दक्षिण 24 परगना के बारुइपुर कुराली ग्राम निवासी छात्रा मल्लिका नस्कर (16) सोमवार सुबह वज्रपात की चपेट में आ गयी. बताया गया है कि सुबह 4:00 बजे के करीब वह घर के पास मौजूद जमीन पर रखे धान उठाने के लिए गयी थी.
उसी समय अचानक वज्रपात हुआ जिसकी चपेट में आने की वजह से वह बुरी तरह से झुलस गयी थी. बारुइपुर अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. उसके पिता जयपद नस्कर ने बताया कि सुबह 4:00 बजे के करीब जब तेज बारिश के साथ आंधी की शुरुआत हुई तो बेटी धान उठाने के लिए घर के पास की जमीन में गयी थी.
उसके साथ उसकी बड़ी मां भी थीं. अचानक तेज आवाज के साथ वज्रपात हुआ जिसकी चपेट में मल्लिका आ गयी. दूसरी घटना झाड़खाली की है. बताया गया है कि तेज तूफान की वजह से सुंदरवन की मातला नदी में नौका डूब जाने की वजह से अभिषेक पांडे नाम के युवक की मौत हो गयी है. वह पूर्व मेदिनीपुर के नारायणगढ़ का रहने वाला था. अपने 7 अन्य दोस्तों के साथ वह रविवार को सुंदरवन इलाके में घूमने के लिए आया था.
रात के समय ये लोग नौका पर ही सो गये थे. इस बीच 3:30 बजे के करीब जब आंधी पानी की शुरुआत हुई तब ये लोग झाड़खाली जेट्टी की ओर आ रहे थे, लेकिन रास्ते में ही नौका पलट गयी और सारे लोग नदी में डूबने लगे. नजर पड़ने पर तुरंत स्थानीय लोग नदी में कूदे और बाकी लोगों को तो बचा लिया जबकि अभिषेक को नहीं बचाया जा सका.अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.
पश्चिम मेदिनीपुर में तीन, दक्षिण 24 परगना, पुरुलिया और पूर्व मेदिनीपुर में एक-एक की मौत
पश्चिम मेदिनीपुर: आकाशीय बिजली की चपेट में आये दो लोग
उधर, बारिश के दौरान पश्चिम मेदिनीपुर जिले में तीन लोगों की मौत हो गयी. दो की मौत आकाशीय बिजली की चपेट में आने से, जबकि एक की मौत करंट लगाने से हुई.
बताया जा रहा है कि सोमवार की सुबह खराब मौसम के बीच खड़गपुर तहसील अंतर्गत केशियाड़ी थाना क्षेत्र के गगनेश्वर गांव में राम मांडी (50) नाम के किसान अपने खेत में काम कर रहे थे. उसी दौरान आकाशीय बिजली उन पर गिर गयी, जिससे उनकी मौत हो गयी. दूसरी ओर केशपुर थाना क्षेत्र के चेंचुड़ा गांव में भी इसी प्रकार आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हबीबुर रहमान (55) की भी मौत हो गयी. बताया जा रहा है कि हबीबुर भी सुबह खराब मौसम के बीच खेतों में कृषि कार्य कर रहे थे.
तभी अचानक आकाशीय बिजली उन पर गिर पड़ी और वे गंभीर रूप से घायल हो गये. परिजन उन्हें मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल (एमएमसीएच) ले गये, लेकिन चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. मेदिनीपुर कोतवाली थाना अंतर्गत चिड़ीमारसाइ इलाके में स्थित एक घर के विद्युतीय वायर के पानी के संपर्क में आने से फैले करंट की चपेट में आकर शेख कालू (50) नामक व्यक्ति की मौत हो गयी. अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने उन्हें भी मृत घोषित कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें