30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ठगी करनेवाले प्रमोटरों के खिलाफ कड़ाई से निपटेगा क्रेता सुरक्षा अदालत : साधन

कोलकाता : पिछले राज्य सरकारों ने क्रेता सुरक्षा को महत्व नहीं दिया और जनता को लूटते व ठगते रहे. एक ग्राहक के रूप में जनता को कितना अधिकार प्राप्त है, इसकी जानकारी के अभाव में जनता को जिल्लत व परेशानी झेलनी पड़ती थी. उक्त बातें क्रेता सुरक्षा मामलों के मंत्री साधन पांडे ने कहीं. नेताजी […]

कोलकाता : पिछले राज्य सरकारों ने क्रेता सुरक्षा को महत्व नहीं दिया और जनता को लूटते व ठगते रहे. एक ग्राहक के रूप में जनता को कितना अधिकार प्राप्त है, इसकी जानकारी के अभाव में जनता को जिल्लत व परेशानी झेलनी पड़ती थी. उक्त बातें क्रेता सुरक्षा मामलों के मंत्री साधन पांडे ने कहीं.
नेताजी इंडोर स्टेडियम में छठवें क्रेता सुरक्षा मेला 2019 के दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि क्रेता सुरक्षा मंत्रालय बनने के बाद से लेकर अब तक हमने फ्लैट खरीद-परोख्त में ठगी करने वाले प्रमोटर, चिकित्सा लापरवाही के साथ रेलवे में खराब खान-पान की शिकायत जैसे कई मामलों में ग्राहकों को न्याय दिलवाया है. विशेष कर जनता की गाढ़ी कमाई ठगने वाले प्रमोटर के खिलाफ मंत्रालय सख्ती से निपट रहा है और आगे भी निपटेगा.
श्री पांडे ने आगे कहा कि मानव कल्याण में क्रेता सुरक्षा मंत्रालय का काफी महत्व है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जनता की इस परेशानी को समझा. शुरुआत में लोगों को समझ में नहीं आया था, लेकिन इसका सही परिणाम अब दिखने लगा है. इस मंत्रालय में रह कर जनता को राहत देने के लिए काफी कार्य किया जा सकता है. श्री पांडे बताते हैं कि क्रेता सुरक्षा कार्यालय के तहत राज्य के 26 जिलों में क्रेता सुरक्षा अदालत खोली गयी है. सियालदह कोर्ट में भी एक क्रेता सुरक्षा अदालत खोलने के लिए मलय घटक ने आग्रह किया है.
तृणमूल की मां-माटी-मानुष की सरकार जनता के लिए कार्य करती है आगे भी करती रहेगी. आने वाले दिनों में सब-डिविजन स्तर पर अदालतों का गठन होगा,जहां ग्रामीण अंचलों के लोगों को न्याय मिल सकेगा. शहरों में बोरो स्तर पर शिकायत पेटी लगायी जा रही है. इन पेटियों में वहां की जनता अपने शिकायत पत्र डाल सकेंगे. क्रेता सुरक्षा मेला की अपार सफलता को देखते हुए अब इसे जिला स्तर पर करने की योजना है.
कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री पार्थ चट्टोपाध्याय ने कहा कि क्रेता सुरक्षा के बारे में राज्य के लोगों को जागरूक करने का पूरा श्रेय क्रेता सुरक्षा मंत्री साधन पांडे को जाता है. यदि आज किसी ग्राहक के साथ ठगी होती है तो वह अब सीधे क्रेता सुरक्षा अदालत में जाता है. इसके लिए जोर-शोर से प्रचार प्रसार हो रहा है. देखा जाता है था कि एक फ्लैट को प्रोमटर कई लोगों को बेच देता है. ऐसे बिल्डर्स के खिलाफ शिकायत मिलने पर क्रेता सुरक्षा अदालत ने कड़ाई से निपटा और उसे सजा सुनायी.
विद्युत मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए कई फैसले किये. उसमें से ही एक क्रेता सुरक्षा मंत्रालय का गठन करना भी है.
कार्यक्रम की शुरुआत में क्रेता सुरक्षा मंत्रालय की मुख्य सचिव नीलम मीणा ने अपने स्वागत वक्तव्य से उपस्थित अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि उक्त मेला 24 फरवरी से शुरू होकर 26 फरवरी तक चलेगा.
कार्यक्रम में श्रम राज्य मंत्री निर्मल माझी, सांसद सांता क्षेत्री, क्रेता सुरक्षा मंत्रालय की मुख्य सचिव नीलम मीणा, एसीएस सौरभ दास, क्रेता सुरक्षा मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव सोमा भट्टाचार्या, अपर अतिरिक्त सचिव स्मिता पांडे और कोलकाता नगर निगम के एमएमआइसी देवाशीष कुमार के साथ महानगर के अन्य गणमान्य व विशिष्ठ अतिथि उपस्थित रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें