26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

7.5 करोड़ को मिलेगा स्वास्थ्य साथी योजना का लाभ : ममता

परिवार की महिला को प्रमुख बना कर स्मार्ट कार्ड जारी करेगी सरकार प्रत्येक घर में पत्र देकर योजना की जानकारी देगी राज्य सरकार मुख्यमंत्री ने रानी रासमणि ग्रीन यूनिवर्सिटी की रखी आधारशिला तारकेश्वर मंदिर के नवनिर्मित प्रांगण का किया उद्घाटन कोलकाता/हुगली : केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी लड़ाई को जारी रखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी […]

परिवार की महिला को प्रमुख बना कर स्मार्ट कार्ड जारी करेगी सरकार

प्रत्येक घर में पत्र देकर योजना की जानकारी देगी राज्य सरकार
मुख्यमंत्री ने रानी रासमणि ग्रीन यूनिवर्सिटी की रखी आधारशिला
तारकेश्वर मंदिर के नवनिर्मित प्रांगण का किया उद्घाटन
कोलकाता/हुगली : केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी लड़ाई को जारी रखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तारकेश्वर के बालीगुड़ी पशु अस्पताल मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत के लिए बंगाल में कोई जगह नहीं है. यहां पश्चिम बंगाल सरकार ने स्वास्थ्य साथी योजना शुरू की है और इसके माध्यम से ही बंगाल के लोगों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जायेगी.
आयुष्मान भारत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता अपनी फोटो लगा कर घर-घर चिट्ठी बांट रहे हैं, लेकिन इस योजना को बंगाल में लागू नहीं होने दिया जायेगा.
राज्य सरकार उसकी जगह स्वास्थ्य साथी योजना चला रखी है और राज्य सरकार ने परिवार के मुखिया के तौर पर महिला को चुनने का फैसला किया है. स्वास्थ्य साथी का कार्ड महिलाओं के नाम से होगा. अपने परिवार सहित वह अपने माता पिता के भी इलाज इस कार्ड के जरिए करा सकती है. साथ ही राज्य सरकार ने इसका दायरा भी बढ़ाया है.
अभी राज्य के 95 लाख परिवार को स्वास्थ्य साथी योजना का लाभ मिल रहा है, जिसे बढ़ा कर राज्य सरकार ने 1.5 करोड़ परिवार कर दिया है. अर्थात् अब राज्य के 7.5 करोड़ लोग स्वास्थ्य साथी योजना के अंतर्गत इसकी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना पर राज्य सरकार का 925 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च आयेगा. इसका लाभ हर श्रेणी को मिलेगा. गंभीर बीमारी के इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. छोटी मोटी बीमारी के लिए डेढ़ लाख रुपये तक मिलेंगे.
बाढ़ नियंत्रण पर खर्च हाेंगे 1200 करोड़
बाढ़ नियंत्रण के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया 12 सौ करोड़ रुपये इसके लिए खर्च किये जा रहे हैं. बांकुड़ा, बीरभूम, हुगली, हावड़ा में 3 साल बाद बाढ़ की समस्या नहीं रहेगी. इस योजना से 30 लाख लोग उपकृत होंगे. जयराम बाटी से बर्दवान तक एक नया रास्ता बनने जा रहा है. तारकेश्वर से विष्णुपुर तक का रेल परिसेवा के लिए भावादिघी लोगों से बात करेगी और समस्या का समाधान करेगी. ममता बनर्जी ने इसके साथ ही और भी कई सारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी. इस मौके पर राज्य के तमाम प्रशासनिक अधिकारी, मंत्री, सांसद, विधायक, चेयरमैन, पंचायत प्रधान सभी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें