Advertisement

calcutta

  • Feb 14 2019 2:10AM

कोलकाता : बंगाल सरकार सेवाओं को सुगम बनाने की दिशा में सक्रिय - देवाशीष सेन

कोलकाता :   बंगाल सरकार सेवाओं को सुगम बनाने की दिशा में सक्रिय - देवाशीष सेन

 कोलकाता :  कलकत्ता चेंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से बुधवार को एक सेमिनार का आयोजन ग्रेट इस्टर्न होटल में किया गया. इस माैके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पश्चिम बंगाल के सूचना-प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवाशीष सेन ने कहा कि सरकार डिजिटल टेक्नोलॉजी के जरिये कई कार्यालयों में सेवाओं का विस्तार कर रही है. इस तकनीक का प्रयोग कर कई चीजों को आसान बनाया जा रहा है. 

 
राज्य में कारोबार सुगमता को लेकर विश्व बैंक की सराहना के बाद राज्य सरकार अब सुगमता से सेवाएं प्रदान करने में जुटी हुई है. उनका कहना है कि विश्व बैंक के मुताबिक पश्चिम बंगाल कारोबार सुगमता के मामले में शीर्ष 10 राज्यों में शामिल हो गया है. राज्य के विकास की ओर यह एक सकारात्मक कदम है. 
 
उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार ब्लॉकचेन, कृत्रिम मेधा, इंटरनेट ऑफ थिंग्स एवं क्वांटम कंप्यूटिंग पर भी जोर दे रही है. राज्य के उद्योगपतियों को आर्थिक विकास में सहयोग करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं को स्टार्टअप खोलने के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है. 
 
इस क्षेत्र में युवाओं व लघु उद्यमियों की रुचि काफी बढ़ रही है. बंगाल में मध्यम उद्योगों के लिए भी विकास की कई संभावनाएं अब बन रही है. उनका कहना है कि न्यूटाउन में तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं. हाल ही में विश्व बंगला कॉन्वेंशन सेंटर में खुले हैंगिंग रेस्टोरेंट से लोगों का व पर्यटकों का आकर्षण बढ़ेगा. यह अपने तरह का एक अलग व एकमात्र रेस्टोरोंट है. तकनीकी के प्रयोग से सरकार कई क्षेत्रों को अपडेट कर रही है. 
 
कार्यक्रम में डीपीएस, रूबी पार्क के प्रो वाइस चैयरमेन आलोक टिबरेवाल ने कहा कि अभिभावक बच्चों की पढ़ाई को लेकर भी पारदर्शिता चाहते हैं. ऑनलाइन एजुकेशन ऐप के माध्यम से शिक्षा संस्थानों में भी कामकाज को सरल बनाया जा रहा है. डिजिटल टेक्नोलॉजी वही सार्थक है, जिससे व्यक्ति को सुविधा मिले व उसकी क्षमता को बढ़ाया जा सके. 
 
 कार्यक्रम में इंटरनेशनल डिजिटल सिक्युरिटी प्रोटोकॉल्स के सीनियर सलाहकार डॉ पार्थ दास चाैधरी, चार्मक हॉस्पिटल, एसकेएम ग्रुप के प्रबंध निदेशक प्रशांत शर्मा, स्नैपर, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशंस के सह-संस्थापक प्रशांत सुराना जैन और सीए संजीव संघी ने भी डिजिटल टेक्नोलॉजी के महत्व व चुनाैतियों पर जानकारियां साझा कीं. कार्यक्रम में चेंबर के अध्यक्ष ओम प्रकाश अग्रवाल ने स्वागत भाषण दिया. कार्यक्रम में आइटी कमेटी के चैयरमेन अमित शर्मा, उद्योगपति राजेंद्र खंडेलवाल और चेंबर के सदस्यों सहित अन्य उपस्थित रहे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement