Advertisement

calcutta

  • Feb 11 2019 2:25AM

कोलकाता : लिखित सर्कुलर नहीं मिलने से कई हेडमास्टर परेशान, छुट्टी को लेकर स्कूलों में संशय

कोलकाता  :  लिखित सर्कुलर नहीं मिलने से कई हेडमास्टर परेशान, छुट्टी को लेकर स्कूलों में संशय

 कोलकाता  : राज्य सरकार की ओर से सोमवार को सरस्वती पूजा के उपलक्ष्य में सरकारी कर्मचारियों को अतिरिक्त अवकाश दिया गया. इस अधिसूचना के बाद कई सरकारी स्कूलों के हेडमास्टर इस बात को लेकर परेशान हैं कि वे स्कूल की छुट्टी रखें या स्कूल में हाजिर रहें, क्योंकि डीआइ की तरफ से कोई सूचना स्कूलों को नहीं दी गयी है. कुछ स्कूलों ने नवान्न से जारी नोटिस के आधार पर स्कूल की छुट्टी घोषित कर दी है. वहीं कुछ हेडमास्टर बहुत कशमकश में हैं. 

 
आदर्श माध्यमिक विद्यालय (श्यामबाजार) के हेडमास्टर डॉ ए पी राय का कहना है, कई स्कूल के हेडमास्टर इसको लेकर परेशान हैं. हमको समझ में नहीं आ रहा है कि बिना लिखित सूचना के स्कूल की छुट्टी कैसे घोषित करें. 
 
मंगलवार से माध्यमिक की परीक्षा शुरू हो रही है, इसके लिए भी तैयारी करनी है. सोमवार स्कूल बंद रहेगा तो चीजें सुनियोजित नहीं हो पायेंगी. वहीं एक बांग्ला मीडियम स्कूल के हेडमास्टर का कहना है कि स्कूल की छुट्टी कैसे रखें, क्योंकि विभागीय सूचना उनको नहीं मिली है. 
 
आदर्श हिंदी हाइ स्कूल (खिदिरपुर) के हेडमास्टर मेजर डॉ. बीबी सिंह का कहना है कि जब सरस्वती पूजा के लिए छुट्टी की घोषणा की गयी है तो स्कूल भी बंद रहेंगे. यह तो बोला ही गया है कि सभी सरकारी कार्यालय में सोमवार को अतिरिक्त अवकाश दिया जाता है. इसमें कोई दो राय नहीं है.
 
 वहीं कुछ हेडमास्टरों का कहना है कि सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में अवकाश रहने की घोषणा की है लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से कोई सूचना जारी नहीं की गयी है. 
 
हमेशा सूचना स्कूलों को शिक्षा विभाग की ओर से जारी की जाती है, लेकिन अब सोमवार की छुट्टी को लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं है. मंगलवार से माध्यमिक परीक्षा शुरू हो रही है. कई स्कूलों में परीक्षा के केंद्र निर्धारित किये गये हैं. सरकार द्वारा सोमवार को अतिरिक्त अवकाश घोषित करने से हेडमास्टर असमंजस में पड़ गये हैं. 
 
कई स्कूल हेडमास्टर मीडिया कार्यालयों में फोन करके सोमवार (11 फरवरी) को सरकार द्वारा घोषित अवकाश की पुष्टि कर रहे हैं. कुछ हेडमास्टरों ने यह भी कह दिया कि वे स्कूल सोमवार को खुला रखेंगे, क्योंकि माध्यमिक परीक्षा मंगलवार को शुरू हो रही है, उसकी तैयारी भी करनी है. सप्ताह का पहला दिन, वे बिना किसी लिखित नोटिस के अवकाश नहीं कर सकते हैं.
 
क्या कहना है शिक्षक संगठन का 
इस विषय में बंगीय शिक्षा-ओ-शिक्षाकर्मी समिति के सह-सचिव सपन मंडल का कहना है कि सरकार को अपनी घोषणा स्पष्ट करनी चाहिए कि केवल सरकारी कार्यालयों के लिए छुट्टी है कि स्कूलों के लिए भी छुट्टी है. स्कूल प्रबंधन बिना डीआइ की सूचना या लिखित नोटिस के कैसे स्कूल में अवकाश घोषित करे. यह बड़ीं भ्रांति वाली स्थिति है. साफ तैार पर स्कूलों के लिए कोई नोटिस नहीं मिला है. महानगर के कई स्कूल प्रमुख इसको लेकर उलझन में हैं.
 
Advertisement

Comments

Advertisement