Advertisement

calcutta

  • Feb 4 2019 3:57AM
Advertisement

कोलकाता : माध्यमिक परीक्षा से तीन दिन पहले लाउडस्पीकर बंद रखने का निर्देश

 कोलकाता :   बंगाल बोर्ड की माध्यमिक परीक्षाएं 12 फरवरी से शुरू हो रही हैं. वहीं  उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 26 फरवरी से, आइएससी 15 से,  आइसीएसइ की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं. परीक्षाओं का माहाैल देखते हुए स्कूलों के आसपास के आवासीय इलाकों में माइक्रोफोन व लाउडस्पीकर बंद करने की हिदायत दी गयी है.

परीक्षा के तीन दिन पहले से ही स्कूलों के  आसपास के इलाकों का निरीक्षण किया जायेगा. जब तक सभी परीक्षाएं समाप्त नहीं हो जातीं, स्कूलों के आसपास लाउडस्पीकर बजाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से ऐसी व्यवस्था की गयी है.
 
 इस आदेश का कोई उल्लंघन न करे, इसके लिए निगरानी रखी जा रही है. किसी भी परिस्थिति में परीक्षाएं प्रभावित नहीं होनी चाहिए व किसी भी छात्र को परेशानी न उठानी पड़े, इसकी विशेष व्यवस्था की गयी है. फरवरी 10 को होनेवाली सरस्वती पूजा में भी लाउडस्पीकर बंद रखने के लिए कहा गया है. 
 
इस गाइडलाइन की एक प्रति राज्य के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक व जिला मजिस्ट्रेट को भेजी गयी है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पश्चिम बंगाल के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने बताया कि बोर्ड के अधिकारियों ने जिला स्तर पर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक कर परीक्षाओं की व्यवस्था का जायजा लिया.
 
 इस बैठक के जरिये डीएम व जिला पुलिस निरीक्षकों से भी यह अपील की गयी है कि परीक्षा के दाैरान शांति बनाये रखने की व्यवस्था पर नजर रखी जाये. राज्य के हर इलाके व जिले से हजारों बच्चे माध्यमिक की परीक्षा में बैठ रहे हैं. 
 
उनकी सुविधा को देखते हुए कड़ी व्यवस्था की गयी है. किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा के दाैरान कोई असुविधा न हो, इसके लिए हर स्तर पर मजबूत व्यवस्था की गयी है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement