27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोलकाता : बाजारों में अग्निशमन व्यवस्था से मंत्री खफा

कोलकाता : गरियाहाट अग्निकांड की घटना से सबक लेते हुएराज्य दमकल विभाग ने महानगर के विभिन्न बाजारों के फायर ऑडिट करने का निर्णय लिया है. इसी के तहत सोमवार से बाजारों में अग्निशमन व्यवस्था का जायजा लेने के लिए दौरा शुरू कर दिया गया. राज्य के दमकल मंत्री सुजीत बोस के नेतृत्व में सोमवार को […]

कोलकाता : गरियाहाट अग्निकांड की घटना से सबक लेते हुएराज्य दमकल विभाग ने महानगर के विभिन्न बाजारों के फायर ऑडिट करने का निर्णय लिया है. इसी के तहत सोमवार से बाजारों में अग्निशमन व्यवस्था का जायजा लेने के लिए दौरा शुरू कर दिया गया.

राज्य के दमकल मंत्री सुजीत बोस के नेतृत्व में सोमवार को दमकल विभाग की एक विशेष टीम ने नागेरबाजार, सियालदह, काकुड़गाछी समेत कई बाजारों का दौरा किया. इस दौरान कई बाजारों की अग्निशमन व्यवस्था से दमकल मंत्री खफा हुए.

उन्होंने बाजारों के मालिकों को अलर्ट करते हुए जल्द अग्निशमन व्यवस्था को मजबूत करने की हिदायत दी. बाजारों के दौरे के बाद उन्होंने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि दमकल की टीम ने महानगर के कुल 23 बाजारों का दौरा किया. 23 बाजारों में कई जगहों पर खामियां भी पायी गयी हैं.

दमकल विभाग बाजारों में आग बुझाने के लिए बने रिजर्वर में मौजूद पानी का परिमाण, स्मोक डिटेक्टिंग से लेकर फायर से संबंधित सारे इंतजाम के बारे में देखा. इस दौरान कई जगहों पर व्यवस्था में खामियां पायी गयीं, जिसे लेकर उन बाजारों को प्रथम फेज में सतर्क कर दिया गया है. उन्हें अलर्ट जारी करते हुए सारी खामियों को दूर करने के लिए कहा गया है.

दूसरी बार पुन: ऐसी खामियां पाये जाने पर उन पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी. बताया जाता है कि काकुड़गाछी स्थित एक शॉपिंग मॉल में दमकल मंत्री ने कई खामियों को पाया और फिर उन्होंने शॉपिंग मॉल के मालिक को खामियों को दूर करने के लिए सतर्क किया.

मालूम हो कि फायर ऑडिट के लिए 24 कमेटियों का गठन किया गया है. सारी कमेटियां सोमवार से ही ऑडिट का काम शुरू कर दी हैं. दमकल मंत्री सुजीत बोस ने बताया कि प्रारंभ में हर महीने सौ मार्केटों का फायर ऑडिट होगा. मार्च से 200 मार्केटों का ऑडिट शुरू होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें