31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : मेट्रो समेत पूर्व रेलवे के 17 स्टेशनों में होगी विशेष सुरक्षा व्यवस्था, मेट्रो की सुरंग में भी लगेंगे अत्याधुनिक कैमरे

कोलकाता : मैदान मेट्रो स्टेशन में हाल ही में एक माह पहले आग लगने की घटना के बाद मेट्रो रेलवे ने अत्याधुनिक तकनीक से लैस सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है. पूर्व रेलवे मुख्यालय में सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए आरपीएफ के डीजी अरुण कुमार ने कहा […]

कोलकाता : मैदान मेट्रो स्टेशन में हाल ही में एक माह पहले आग लगने की घटना के बाद मेट्रो रेलवे ने अत्याधुनिक तकनीक से लैस सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है. पूर्व रेलवे मुख्यालय में सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए आरपीएफ के डीजी अरुण कुमार ने कहा कि सुरक्षा को लेकर ‘स्टेशन सुरक्षा प्लान तैयार कर लिया गया है.

इसके तहत मेट्रो, पूर्व रेलवे के 17 स्टेशनों समेत देश के 202 स्टेशनों को विशेष सुरक्षा प्रणाली से लैस किया जायेगा. इनमें हावड़ा, सियालदह, सांतरागाछी समेत कई स्टेशन शामिल हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि अब मेट्रो के सुरंग में भी अत्याधुनिक कैमरे लगाये जायेंगे. सुरक्षा के लिहाज से हावड़ा, सियालदह, सांतरागाछी समेत कई स्टेशनों में अतिरिक्त प्रवेश व निकासी द्वार भी बंद किये जायेंगे.

उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से रेलवे ट्रैक के किनारे करीब तीन हजार किलोमीटर बाउंड्री वॉल होगा, ताकि कोई ट्रैक को पार न कर सके और ना ही प्रवेश कर स्टेशन में जा सके. महत्वपूर्ण स्टेशनों में अनाधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए भी कदम उठाया गया है. स्टेशन सुरक्षा प्लान के प्रथम चरण में महत्वपूर्ण 202 स्टेशनों को शामिल किया गया है.
उन्होंने कहा कि मेट्रो सहित रेलवे के 473 स्टेशनों में पुराने सीसीटीवी कैमरे बदल कर उनकी जगह अत्याधुनिक तकनीक से लैस कैमरे लगाये जायेंगे. इनमें हावड़ा, सियालदह और सांतरागाछी समेत कई स्टेशन शामिल हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि कई स्टेशनों में सीसीटीवी अधिक बढ़ाये जायेंगे और कई नये स्टेशनों को सीसीटीवी के दायरे में लाये जायेंगे.
उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक से लैस कैमरों में रिजोलुशन अधिक होगा. कैमरे का कवरेज एरिया भी ज्यादा होगा. कैमरे में फेस डिटेक्शन सिस्टम भी होंगे. इसके बाद द्वितीय चरण में मेट्रो समेत महत्वपूर्ण स्टेशनों में खराब लगैज स्कैनर मशीनों को भी बदला जायेगा.
कोयले की चोरी रोकने को बनी कमेटी
विद्युत संयंत्रों तक कोयले की सुरक्षित आवाजाही व रास्ते में होने वाली कोयला चोरी को रोकने को लेकर हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद उन्होंने कहा कि कोयले की चोरी रोकने के लिए एक को-ऑर्डिनेशन कमेटी बनायी गयी है, इसमें रेलवे के आरपीएफ, स्थानीय पुलिस के साथ-साथ प्राइवेट सुरक्षा एजेंसियों के लोग भी रहेंगे.
इस कमेटी के जरिए कोयले की चोरी को रोकने के लिए कई अत्याधुनिक कदम उठाये जायेंगे. बैठक में कोल इंडिया लिमिटेड, एनटीपीसी, सेल, सीईएससी समेत कई विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे. बैठक के बाद आरपीएफ के डीजी अरुण कुमार ने क्रिमिनल इंफॉरमेशन रेप्रोसिट्री नामक पुस्तक भी लांच की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें