36.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोलकाता : मुख्यमंत्री ने महाश्वेता देवी को दी श्रद्धांजलि

कोलकाता : साहित्य जगत में महाश्वेता देवी के योगदान को याद करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुप्रसिद्ध लेखिका और सामाजिक कार्यकर्ता को उनकी 93वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी. ‘हाजार चौराशीर मां’, ‘चोट्टी मुंडा एवं तार तीर’, ‘रुदाली’ और ‘झांशीर रानी’ जैसी कृतियों के लिए जानी जाने वाली महाश्वेता देवी को ममता […]

कोलकाता : साहित्य जगत में महाश्वेता देवी के योगदान को याद करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुप्रसिद्ध लेखिका और सामाजिक कार्यकर्ता को उनकी 93वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी.
‘हाजार चौराशीर मां’, ‘चोट्टी मुंडा एवं तार तीर’, ‘रुदाली’ और ‘झांशीर रानी’ जैसी कृतियों के लिए जानी जाने वाली महाश्वेता देवी को ममता बनर्जी ने प्रेरणा करार दिया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘महाश्वेता दी की जयंती पर उनकी याद आ रही है.
वह मुश्किल समय में मेरी और कई अन्य की असल प्रेरणा है. हम उन्हें याद करते हैं.” मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘साहित्य जगत में योगदान के अलावा जनजातीय एवं वंचित समुदायों के लिए उन्होंने जो काम किया, वह हमारे लिए प्रेरणादायी है.
” पद्म विभूषण से सम्मानित महाश्वेता देवी ने 2011 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले ‘परिवर्तन’ की अपील करते हुए तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो का समर्थन किया था. उन्होंने नंदीग्राम आंदोलन में भी सक्रिय भागीदारी की थी और पूर्व की माकपा सरकार की औद्योगिक नीति के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व किया था. महाश्वेता देवी का जन्म 1926 में हुआ.
उन्हें 1979 में ‘अरण्येर अधिकार’ के लिए साहित्य अकादमी और 1996 में ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के साथ ही 1986 में पद्म श्री, 2006 में पद्म विभूषण और 2011 में बंग विभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें