29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : प्राइमरी व सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ायेंगे स्नातक छात्र

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को बताया कि राज्य में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए राज्य सरकार नयी योजना शुरू करना चाहती है, जिसके तहत स्नातक छात्रों को स्कूलों में पढ़ाने का मौका दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्राइमरी व सेकेंडरी स्कूलों में स्नातक व डिग्रीधारी छात्रों को […]

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को बताया कि राज्य में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए राज्य सरकार नयी योजना शुरू करना चाहती है, जिसके तहत स्नातक छात्रों को स्कूलों में पढ़ाने का मौका दिया जायेगा.
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्राइमरी व सेकेंडरी स्कूलों में स्नातक व डिग्रीधारी छात्रों को दो वर्ष का इंटर्न करने का मौका देगी और इस दौरान उन्हें मासिक भत्ता दिया जायेगा. प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता स्नातक होनी चाहिए और इसके लिए प्रत्येक महीने दो हजार रुपये भत्ता दिया जायेगा.
वहीं, सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ाने के लिए ऑनर्स के साथ डिग्री होनी चाहिए और इनको प्रत्येक महीने ढाई हजार रुपये मिलेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि दो वर्ष बाद इस इंटर्न अवधि का रिव्यू किया जायेगा.
और इस दौरान जो छात्र सबसे बेहतर प्रदर्शन करेंगे, उन्हें फिर से रखने के लिए रिव्यू किया जायेगा. साथ ही दो वर्ष पूरे होने के बाद छात्रों को प्रमाण-पत्र प्रदान किया जायेगा और भविष्य में अगर वे शिक्षक पद की नियुक्ति के लिए आवेदन करते हैं, तो उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें प्राथमिकता दी जायेगी.
कक्षा पांच को प्राथमिक श्रेणी में जोड़ना चाहती है सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षकों की कमी है. इसके अलावा शिक्षकों का आवंटन भी नियंत्रित रूप से नहीं किया गया है. कई स्कूलों में शिक्षकों की संख्या अधिक है तो कई स्कूलों में इनकी संख्या काफी कम है.
इसलिए राज्य सरकार शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए कक्षा पांच को भी प्राथमिक श्रेणी में जोड़ना चाहती है.इससे सेकेंडरी स्कूलों के शिक्षकों का बोझ कम होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में प्राथमिक स्कूलों के लिए 60 हजार से भी अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की है, जिससे कक्षा पांच को प्राथमिक श्रेणी में जोड़ने से शिक्षकों की कोई कमी नहीं होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें