25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : बंगाल की मछलियों में हानिकारक तत्व नहीं: चंद्रनाथ सिन्हा

अजय विद्यार्थी , कोलकाता : राज्य के मत्स्य पालन मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल की मछलियों में फर्मेलिन और अन्य हानिकारक तत्व मौजूद नहीं हैं और न ही ये स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक ही हैं. इसके पहले कई बार इस तरह की बातें सामने आयी थीं और बंगाल सरकार […]

अजय विद्यार्थी , कोलकाता : राज्य के मत्स्य पालन मंत्री चंद्रनाथ सिन्हा ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल की मछलियों में फर्मेलिन और अन्य हानिकारक तत्व मौजूद नहीं हैं और न ही ये स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक ही हैं. इसके पहले कई बार इस तरह की बातें सामने आयी थीं और बंगाल सरकार ने इसकी जांच करवायी थी, लेकिन आरोप निराधार निकले थे.
उल्लेखनीय है कि बिहार सरकार ने पटना में आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल की मछलियों की बिक्री पर 15 दिनों के लिए रोक लगा दी है. बिहार में जांच के दौरान पाया गया था कि मछलियों में फर्मेलिन और अन्य हानिकारक तत्व मौजूद हैं.
श्री सिन्हा ने प्रभात खबर से बातचीत करते हुए कहा कि इसके पहले त्रिपुरा सरकार ने भी बंगाल से निर्यात किये जाने वाली मछलियों पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन जांच के दौरान मछलियों में कोई हानिकारक तत्व नहीं पाये गये थे.
बिहार सरकार द्वारा बंगाल की मछलियों पर प्रतिबंध लगाये जाने के संबंध में पूछे जाने पर श्री सिन्हा ने कहा कि सरकारी स्तर पर बंगाल सरकार को बिहार सरकार द्वारा ऐसी कोई सूचना नहीं भेजी गयी है और न ही इस बाबत कोई पत्र ही आया है.
उन्हें मीडिया के माध्यम से इसकी जानकारी मिल रही है. उन्होंने कहा कि बंगाल सरकार खुद मछली पटना या बिहार के अन्य शहरों में नहीं भेजती है, वरन मछली का कारोबार करने वाली निजी कंपनियां मछली बिहार व बिहार के अन्य हिस्से में मछली भेजती है.
उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में भी बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश जैसे प्रदेशों से मछली आती है. राज्य के मत्स्य विभाग ने अन्य राज्यों से आने वाली मछलियों के औचक जांच का निर्देश दिया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि अन्य राज्यों से बंगाल आने वाली मछलियों में फर्मेलिन या हानिकारक तत्व हैं या नहीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें