25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : सड़कों पर दौड़ेंगी सीएनजी गाड़ियां

नयी योजना. महानगर को प्रदूषणमुक्त बनाने की तैयारी सीएनजी स्टेशनों को विभिन्न पेट्रोल पंपों पर इंस्टॉल किया जायेगा कोलकाता : महानगर को प्रदूषणमुक्त करने के लिए जल्द ही वाहनों में सीएनजी का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जायेगा. बुधवार को राज्य परिवहन विभाग की ओर से बताया गया है कि यह योजना शीघ्र ही अमल में लायी […]

नयी योजना. महानगर को प्रदूषणमुक्त बनाने की तैयारी
सीएनजी स्टेशनों को विभिन्न पेट्रोल पंपों पर इंस्टॉल किया जायेगा
कोलकाता : महानगर को प्रदूषणमुक्त करने के लिए जल्द ही वाहनों में सीएनजी का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जायेगा. बुधवार को राज्य परिवहन विभाग की ओर से बताया गया है कि यह योजना शीघ्र ही अमल में लायी जायेगी. वाहनों के प्रदूषण से अब लोगों को काफी हद तक छुटकारा मिलनेवाला है.
योजना के अनुसार, सीएनजी स्टेशनों को विभिन्न पेट्रोल पंपों पर इंस्टॉल किया जायेगा. राज्य के दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, उत्तर दिनाजपुर, हावड़ा, हुगली, नदिया, कोलकाता, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना के प्रत्येक घरों में पाइप के माध्यम से सबसे पहले बायो गैस की आपूर्ति के लिए पाइपलाइन नेटवर्क स्थापित किया जायेगा.
विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चालू वर्ष में हम कोलकाता में और आसपास ऑटो सीएनजी की बिक्री शुरू करने की योजना बना रहे हैं. इसके लिए हमें तेल विपणन कंपनियों के साथ कुछ पेट्रोल पंपों में सीएनजी स्टेशन स्थापित करने के लिए बातचीत करनी होगी.
भूमि अधिग्रहण की समस्या की वजह से नया ग्रीनफील्ड सीएनजी स्टेशन बनाने के लिए बहुत असुविधाजनक है. प्रारंभ में, हम कोलकाता में गैस टैंकर के जरिए कोलकाता में सीबीएम (कोल बेड मीथेन) की आपूर्ति करेंगे. जब जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन का निर्माण होगा, तो सीएनजी पाइपलाइन के जरिए आसानी से आपूर्ति की जायेगी. अगले साल की तुलना में पाइपलाइन के निर्माण में अधिक समय लगेगा.
घर-घर से कचरे उठायेगा बैटरी चालित वाहन
केएमसी में लाये गये 100 नये कचरे ढोनेवाले बैट्री चालित वाहन
महानगर में पर्यावरण हरियाली पर जोर देने में जुटा केएमसी
बैटरी चालित वाहनों का हुआ उद्घाटन
सड़कों के लिए लाये गये 45 मिनी ट्रक
कोलकाता. महानगर की गलियों और मुहल्लों से कचरे उठाने के लिए कोलकाता नगर निगम ने अब बैटरी चालित वाहन उतारे हैं. बुधवार को कोलकाता नगर निगम मे बैटरी चालित वाहन का उद्घाटन करते हुए निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि इससे पर्यावरण हरियाली पर जोर दिया जायेगा
पहले 120 बैटरी चालित वाहन शुरू किये गये थे और फिर बुधवार को और 100 वाहन लाये गये हैं. ये वाहन मूल रूप से गली-मुहल्ले इलाके के लिए काफी बेहतर हैं. इसके साथ ही सड़कों के लिए 45 मिनी ट्रक लाये गये हैं. इसमें डम्पर की व्यवस्था भी है. बड़े सड़कों पर मिनी ट्रक के तौर पर इन ट्रकों के जरिये कचरे उठाये जायेंगे. कोलकाता नगर निगम के एमएमआइसी (एसडब्ल्यूएम) देवब्रत मजूमदार ने बताया कि अभी 45 लाये गये हैं और भी लाये जायेंगे. कचरे ढोने के लिए इस्तेमाल होनेवाले हाथ वाहन को पूरी तरह से हटा कर बैटरी चालित वाहन को ला दिया जायेगा. इससे हरियाली बढ़ेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें