27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : श्रमिक संगठनों की हड़ताल के पहले दिन उपद्रव की छिटपुट घटनाएं

कोलकाता : केंद्र सरकार की कथित जनविरोधी नीतियों के खिला‍फ केंद्रीय ट्रेड यूनियनों व फेडरेशन समूहों की दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल के पहले दिन यानी मंगलवार को कोलकाता समेत राज्य के विभिन्न भागों में उपद्रव की छिटपुट घटनाएं हुईं. हड़ताल समर्थकों ने कोलकाता सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में पथावरोध किया और टायर जलाये. उत्तर […]

कोलकाता : केंद्र सरकार की कथित जनविरोधी नीतियों के खिला‍फ केंद्रीय ट्रेड यूनियनों व फेडरेशन समूहों की दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल के पहले दिन यानी मंगलवार को कोलकाता समेत राज्य के विभिन्न भागों में उपद्रव की छिटपुट घटनाएं हुईं. हड़ताल समर्थकों ने कोलकाता सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में पथावरोध किया और टायर जलाये. उत्तर 24 परगना जिले के बारासात इलाके में एक स्कूल बस पर पथराव व एक सरकारी बस में तोड़फोड़ की गयी. हावड़ा, सिलीगुड़ी, बर्दवान, बीरभूम, उत्तर और दक्षिण 24 परगना के कुछ इलाकों में हड़ताल समर्थकों और हड़ताल का विरोध करने वाले लोगों के बीच झड़प हुई.
हालांकि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कोलकाता एवं उसके आसपास और राज्य के अन्य हिस्सों में जनजीवन दोपहर 12 बजे तक कमोबेश सामान्य रहा. इस बीच, बसें और अन्य वाहन सड़कों पर चलते दिखे लेकिन यात्रियों की संख्या अन्य दिनों की तुलना में कम थी.
केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने हड़ताल का पहला दिन प्रभावी बताया :
सीटू, एटक, इंटक समेत अन्य केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने दो दिवसीय हड़ताल के पहले दिन को काफी प्रभावी बताया है.सीटू के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष मुखर्जी ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और पुलिस-प्रशासन की ओर से हड़ताल समर्थकों पर दबाव बनाने की कोशिश की गयी. कई जगहों पर उनपर हमले किये गये. जोर-जबर्दस्ती कर दुकानें खुलवाये गये. सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य होने का फरमान भी जारी किया गया था. इसके बावजूद आम लोगों ने हड़ताल का समर्थन किया.
राज्य के चाय बागानों में हड़ताल 90 प्रतिशत सफल रही, जबकि उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना हावड़ा, हुगली अंतर्गत आने वाले जूट मिलों में 100 प्रतिशत, कोयला के क्षेत्र में रानीगंज में हड़ताल 100 प्रतिशत व राज्य के अन्य हिस्सों में 80-90 प्रतिशत सफल रही. सीटू ने दावा किया है कि हड़ताल का असर परिवहन क्षेत्र में भी दिखा. उन्होंने हड़ताल का दूसरा दिन भी प्रभावी होने की संभावना जतायी है.
राज्य के विभिन्न हिस्सों में रेल अवरोध के कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा. इधर, मेदिनीपुर शहर में हड़ताल के समर्थन में प्रदर्शन के दौरान पुलिस पर लाठीचार्ज किये जाने का आरोप लगाया गया है.
यहां छात्र नेता प्रसेनजीत मोदी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. महानगर के मौलाली मोड़ पर सीटू के प्रदेश सचिव व पूर्व मंत्री अनादि साहू के नेतृत्व में पथावरोध किया गया. पथावरोध हटाने के लिये सीटू नेता अनादि साहू, एटक के प्रदेश सचिव उज्ज्वल चौधरी, एआइसीसीटीयू के प्रदेश महासचिव वासुदेव बोस, दीपंकर भट्टाचार्य समेत श्रमिक संगठनों के कुछ कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.
रायगंज शहर में एक सरकारी बस में तोड़फोड़
उत्तर दिनजापुर जिले सदर शहर रायगंज से मिली खबर के मुताबिक, मंगलवार की सुबह इस्लामपुर से बालुरघाट जा रही एक सरकारी बस में बंद समर्थकों ने तोड़फोड़ की. घटना रायगंज शहर के चंडीतला इलाके में घटी. घटना में कोई घायल नहीं हुआ है. रायगंज शहर के एलआइसी मोड़ पर बंद समर्थकों पर एक टोटो पर हमला करने का आरोप लगा. खबर पाकर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची.
वरिष्ठ वामपंथी और श्रमिक नेता हुए गिरफ्तार
कोलकाता के हाजरा मोड़ पर हड़ताल समर्थकों ने रैली निकाली, जिसे पुलिस ने रोक दिया. सूत्रों के अनुसार यहां हड़ताल समर्थकों और पुलिस के बीच धक्का-मुक्की हुई. जादवपुर 8बी बस स्टैंड के पास विधानसभा में वाम परिषदीय दल के नेता डॉ सुजन चक्रवर्ती के नेतृत्व में पथावरोध किया गया.
डॉ सुजन चक्रवर्ती समेत कुछ माकपा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया. यहां विरोध प्रदर्शन करने वाले माकपा कार्यकर्ताओं ने गाड़ी का टायर जलाकर सड़क पर रख दिया था, जिसकी वजह से करीब आधे घंटे तक यातायात सेवा बाधित रही. ऐसा हाल शोभाबाजार इलाके में रहा, जहां टायर जलाकर वाहनों की आवाजाही रोकने की कोशिश की गयी. हालांकि बाद में पुलिस की टीम ने जल रहे गाड़ी के टायर को बुझाकर सड़क किनारे किया और हड़ताल समर्थकों को वहां से हटाया. महानगर व निकटवर्ती कई इलाकों में थोड़ी देर के लिए यातायात सेवा सामान्य होती थी लेकिन फिर हड़ताल समर्थकों के विरोध प्रदर्शन की वजह से सड़क जाम लग जा रहा था.
माकपा नेताओं ने दावा किया है कि कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना के अलावा राज्यभर के प्रत्येक शहर में वामपंथी कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर हड़ताल का समर्थन किया है. सूत्रों के अनुसार, प्रदर्शनकारी ट्रेनों को रोकने के लिए कुछ स्थानों पर पटरियों पर बैठ गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें