34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : अब तीन नहीं, चार यात्रा निकालने जा रही है भाजपा: जयप्रकाश

कोलकाता : प्रदेश भाजपा अपनी प्रस्तावित लोकतंत्र बचाओ यात्रा को अब तीन की जगह चार जगहों पर निकालने जा रही. यह जानकारी प्रभात खबर को फोन पर प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष जयप्रकाश मजुमदार ने दिया. उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार प्रदेश भाजपा ने अपना प्रस्ताव नवान्न में राज्य सरकार के पास […]

कोलकाता : प्रदेश भाजपा अपनी प्रस्तावित लोकतंत्र बचाओ यात्रा को अब तीन की जगह चार जगहों पर निकालने जा रही. यह जानकारी प्रभात खबर को फोन पर प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष जयप्रकाश मजुमदार ने दिया. उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार प्रदेश भाजपा ने अपना प्रस्ताव नवान्न में राज्य सरकार के पास भेज दिया है.
यह सब कुछ सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हो रहा है. प्रदेश भाजपा के प्रस्ताव पर राज्य सरकार का क्या रुख होता है इसकी सुनवाई अगले मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में होगी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार की ओर से मामले को लड़ रहे अभिषेक मनु सिंघवी और उनकी टीम की दलील को नजरअंदाज कर दिया और कहा कि पूरे मामले में राज्य सरकार क्या कर रही है?
बीते साल भाजपा की ओर से लोकतंत्र बचाओ यात्रा निकालने का एलान किया गया था. जिसकी अनुमति देने से राज्य सरकार ने रोक लगा दी थी. इस मुद्दे पर प्रदेश भाजपा ने कलकत्ता हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. उस वक्त सिंगल बेंच ने राज्य सरकार को यात्रा निकालने की मंजूरी दे दी थी. लेकिन उसी वक्त राज्य सरकार डिवीजन बेंच में चली गयी थी.
राज्य सरकार की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने जिरह किया और मामला फिर कलकत्ता हाईकोर्ट के सिंगल बेंच में चला गया. इससे नाराज प्रदेश भाजपा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. इस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद भाजपा को निर्देश दिया कि वह अपने यात्रा की नई तारीख राज्य सरकार को भेजे.
उसके बाद वह अगले मंगलवार को अपना फैसला देगी. राज्य सरकार की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दिया था कि राज्य सरकार की ओर से कलकत्ता हाई कोर्ट के सिंगल और डिवीजन बेंच के पास जो खुफिया पुलिस की रिर्पोट पेश की गयी है उसको किसी ने खोल कर नहीं देखा है. लिहाजा सुप्रीम कोर्ट इस मुद्दे पर विचार करें.
हालांकि जस्टिस एलएन राव और एसके कौल ने इन सभी आपत्तियों को नजरअंदाज करते हुए प्रदेश भाजपा की ओर से वकील मुकुल रोहतगी और रंजीत कुमार की दलील पर प्रदेश भाजपा को निर्देश दिया कि वह अपने राजनीतिक कार्यक्रम के तहत जो यात्रा निकालना चाहती है उसकी नयी सूची राज्य सरकार को भेजें. इस पर राज्य सरकार का क्या रुख होता है उस पर वह अगली सुनवाई मंगलवार को करेंगी.
जयप्रकाश मजुमदार ने बताया कि संभवत: सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को ही यात्रा निकालने का आदेश दे देगी. क्योंकि अगर फैसला लेने में देर हुई तो लोकतंत्र बचाओ यात्रा निकालने का मकसद पूरा नहीं होगा. फिलहाल वे लोग सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार अपने यात्रा की अगली प्रस्तावित तारीख राज्य सरकार को भेज दिया हैं.
कोलकाता : प्रदेश भाजपा के नेताओं को दिल्ली तलब
कोलकाता : सुप्रीम कोर्ट में भाजपा की प्रस्तावित लोकतंत्र बचाओ यात्रा की सुनवाई के बाद आनन-फानन में भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं ने प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष और संगठन महामंत्री प्रताप बनर्जी को तुरंत दिल्ली तलब किया है.
हालांकि अपने राजनीति कार्यक्रमों में व्यस्त रहने के कारण दिलीप घोष तो नहीं गए लेकिन प्रताप बनर्जी दिल्ली रवाना हो गए है. दिल्ली में प्रताप बनर्जी के साथ बंगाल में भाजपा की प्रस्तावित लोकतंत्र बचाओ यात्रा की रणनीति पर चर्चा होने की संभावना है. उल्लेखनीय है कि अमित शाह के निर्देश पर प्रदेश भाजपा ने लोकतंत्र बचाओ यात्रा निकालने का एलान किया था. लेकिन प्रदेश भाजपा के नेताओं के ढुलमुल रवैये के कारण अंतिम समय में प्रदेश भाजपा को हाईकोर्ट का सहारा लेना पड़ा.
जहां से राहत नहीं मिलने पर भाजपा के शीर्ष नेताओं ने इस मुद्दे को सुप्रीम कोर्ट में ले जाने का फैसला किया. मंगलवार को यात्रा के मामले में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट इस बाबत अगला फैसला मंगलवार को होने वाली सुनवाई में देगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रदेश भाजपा ने तीन की जगह अब चार जगहों से यात्रा निकालने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया है. आगे की रणनीति क्या होगी इस पर चर्चा करने के लिए भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष और महासचिव को दिल्ली तलब किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें