28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : आउट्राम घाट पहुंचने लगा है गंगासागर तीर्थयात्रियों का जत्था

कोलकाता : विश्व प्रसिद्ध गंगासागर मेले में देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं का जत्था, नागा बाबाओं व साधु-संतों की टोली आउट्राम घाट में पहुंचने लगे हैं. सोमवार शाम को कुछ सेवा शिविर का उद्घाटन भी किया गया. बाकी की तैयारियां भी अंतिम चरण में हैं. गौरतलब है कि ‘सागर यात्रा शिविर’ के नाम से प्रसिद्ध […]

कोलकाता : विश्व प्रसिद्ध गंगासागर मेले में देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं का जत्था, नागा बाबाओं व साधु-संतों की टोली आउट्राम घाट में पहुंचने लगे हैं.
सोमवार शाम को कुछ सेवा शिविर का उद्घाटन भी किया गया. बाकी की तैयारियां भी अंतिम चरण में हैं. गौरतलब है कि ‘सागर यात्रा शिविर’ के नाम से प्रसिद्ध इस घाट में दूर-दराज से पहुंचनेवाले श्रद्धालुओं के निःशुक्ल रहने, खाने, ठहरने व चिकित्सा की व्यवस्था बंगाल सरकार के साथ-साथ विभिन्न समाजसेवी व स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा मुहैया करायी जाती है. ऐसे में कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा स्टॉल तैयार किया जा रहा है, तो कुछ बन कर तैयार हैं. वहीं तीर्थ यात्रियों के लिए राज्य के पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग (पीएचइ) विभाग तथा कोलकाता नगर निगम की ओर से विभिन्न प्रकार की व्यवस्था की गयी है.
पीएचइ की ओर से यहां पांच ब्लॉक में 822 महिला व पुरुषों के लिए शौचालय बनाये गये हैं. इसके अलावा निगम व पीएचइ की ओर से पेयजल की समुचित व्यवस्था की गयी है. साथ ही साथ घाट पर निगम द्वारा अतिरिक्त लाइटिंग की भी व्यवस्था भी हुई है. पुण्यार्थियों की सहायता के लिए प्रशासन की ओर से सविलि पुलिस भी यहां तैनात है.
फेरीवालों को भी रहता गंगासागर मेला का इंतजार
गंगासागर मेला हिंदू धर्मावलंबियों लिए आस्था का केंद्र है. जीवन के भवसागर से मुक्ति की चाह में वह जीते-जी सागर में एक बार डुबकी लगाने की चाह रखते हैं.
वहीं पीठ पर गठरी लाद कर समान बेचनेवाले कई फेरीवालों के लिए गंगासागर मेला ‘पेट’ का सवाल है. तभी तो मुरली, रमेश के साथ-साथ इम्तियाज, मोहम्मद कलीम तथा शेख अंसारी को भी गंगासागर मेले का इंतजार रहता है. ये सभी हॉकर आउट्राम घाट पर साड़ी, बच्चों के कपड़े व कोई मां काली और कपिल मुनि आश्रम की फोटो बेचते हैं. इम्तियाज और मोहम्मद कलीम यहां 50-100 रुपये में साड़ी बेच रहे हैं. ये दोनों महानगर के खिदिरपुर के रहनेवाले हैं. इनका कहा है कि वह साल भर घूम-घूम कर साड़ी बेंचते हैं, लेकिन गंगा सागर मेले के दौरान करीब चार दिन इनकी अच्छी कमायी हो जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें