34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पर्यावरण संरक्षण के लिए दपूरे की पहल, मुख्यालय और मंडल स्तर पर अब तक 7.34 लाख से ज्यादा किया पौधरोपण

कोलकाता : दक्षिण पूर्व रेलवे जहां यात्री सुविधाओं में हर दिन एक कदम आगे बढ़ रहा है वहीं पर्यावरण संरक्षण कि दिशा में भी दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं. मुख्यालय गार्डेनरीच के साथ खड़गपुर, रांची, आद्रा और चक्रधरपुर मंडलों में पौधारोपण कार्यक्रम वर्ष भर चलाये जा रहे हैं. पौधरोपण कार्यक्रमों […]

कोलकाता : दक्षिण पूर्व रेलवे जहां यात्री सुविधाओं में हर दिन एक कदम आगे बढ़ रहा है वहीं पर्यावरण संरक्षण कि दिशा में भी दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं. मुख्यालय गार्डेनरीच के साथ खड़गपुर, रांची, आद्रा और चक्रधरपुर मंडलों में पौधारोपण कार्यक्रम वर्ष भर चलाये जा रहे हैं. पौधरोपण कार्यक्रमों को बढ़ावा देने का परिणाम यह हुआ कि आज दक्षिण पूर्व रेलवे में 7.34 लाख से ज्यादा पौधे लगाये जा चुके हैं.
मंडलों में आये दिन पर्यावरण संरक्षण जागरूकता कार्यक्रमों का भी आयोजन होता है. पर्यावरण सरंक्षण कार्यक्रमों में रेलकर्मी के साथ स्कूली बच्चों को भी शामिल किया जाता है. महाप्रबंधक स्तर पर भी कई पर्यावरण कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर किया जाता है. दपूरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय घोष बताते हैं कि दक्षिण पूर्व रेलवे ने पर्यावरण संरक्षण के लिए काफी काम हो रहा है.
खड़गपुर, रांची, अाद्रा और चक्रधरपुर मंडलों में अब तक कुल 7.34 लाख से ज्यादा पौधरोपण किया जा चुका है. इसके साथ ही 365 स्टेशनों पर एलईडी लाइट के साथ 1364 कोचों में 5094 बायो टॉयलट लगाए जा चुके हैं.
उन्होंने बताया कि ऊर्जा संरक्षण की दिशा में काम करते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे में 537.68 किलोवाट के 274 शोलर प्लांट लगाया गया है.
पर्यावरण संरक्षण में प्लास्टिक जैसे पदार्थ काफी बाधक है. प्लास्टिक प्रदूषण का मुख्य कारक है. यह जमीन, हवा और पानी में भी धुलता जा रहा है. प्लास्टिक ने खानपान तक में अपनी पैठ बना ली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें