32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोलकाता : इसी साल शुरू होंगे पांच नये मेडिकल कॉलेज

कोलकाता : इस साल पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों में पांच नये मेडिकल कॉलेजों में शिक्षा और चिकित्सा शुरू होगी. गुरुवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य भर में अधिक से अधिक मेडिकल की सीटें बढ़ाने और लोगों की चिकित्सकीय सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए उनके द्वारा 2016 में […]

कोलकाता : इस साल पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों में पांच नये मेडिकल कॉलेजों में शिक्षा और चिकित्सा शुरू होगी. गुरुवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य भर में अधिक से अधिक मेडिकल की सीटें बढ़ाने और लोगों की चिकित्सकीय सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए उनके द्वारा 2016 में घोषित पांच मेडिकल कॉलेजों को इस साल चालू किया जायेगा. परिणामस्वरूप, 500 नयी मेडिकल सीटें बढ़ेंगी.
विभाग की ओर से बताया गया है कि ये पांचों मेडिकल कॉलेज क्रमशः दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर, पुरुलिया, वीरभूम के रामपुरहाट, उत्तर दिनाजपुर के रायगंज और कूचबिहार में स्थित हैं. इन मेडिकल कॉलेजों में पढ़नेवाले छात्रों के लिए कुल 500 सीटें होंगी, जबकि रोगियों के लिए प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में न्यूनतम 300 और अधिकतम 500 बेड होंगे.
देश में मेडिकल कॉलेजों के लिए नियामक संस्था मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (‍एमसीआई) की एक टीम ने हाल ही में बुनियादी ढांचे का आकलन करने के लिए अस्पतालों का दौरा किया. मेडिकल काउंसिल आॅफ इंडिया की टीम ने राज्य सरकार द्वारा विकसित किये गये मूलभूत ढांचे को संतोषजनक बताया है और जल्द से जल्द इसे चालू करने की सहमति भी दी है.
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, जल्द ही चार अन्य मेडिकल कॉलेजों- झाड़ग्राम, पूर्व मेदिनीपुर के तमलुक, उत्तर 24 परगना के बारासात और हुगली जिले के आरामबाग में निर्माण के लिए निविदाएं जारी की जायेंगी. इस प्रकार, चार अन्य जिलों- झाड़ग्राम, पूर्व मेदिनीपुर, उत्तर 24 परगना और हुगली में भी मेडिकल कॉलेज स्थापित हो जायेंगे.
विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की यह महत्वाकांक्षी परियोजना रही है कि राज्य के प्रत्येक जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज हो. इसी लक्ष्य के साथ धीरे-धीरे मेडिकल कॉलेजों को स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की गयी है. अधिक से अधिक डॉक्टर बनाने के अलावा, इन मेडिकल कॉलेजों के जरिये लोगों को अधिक से अधिक चिकित्सा सुविधाएं भी मिलेंगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें