31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मेट्रो हादसा : थर्ड रेल कनेक्टर के टूटने से हुई दुर्घटना

कोलकाता : गुरुवार को मैदान स्टेशन के पास हुए हादसे का मुख्य कारण मेट्रो ट्रेन की एक बोगी का थर्ड रेल कनेक्टर (टीआरसी) को टूटना बताया जा रहा है. बताया जाता है कि जब ट्रेन रवींद्र सदन से अप लाइन से रवाना हुई तब सब ठीक था. मेट्रो ट्रेन अपने पूरे रफ्तार से मैदान स्टेशन […]

कोलकाता : गुरुवार को मैदान स्टेशन के पास हुए हादसे का मुख्य कारण मेट्रो ट्रेन की एक बोगी का थर्ड रेल कनेक्टर (टीआरसी) को टूटना बताया जा रहा है. बताया जाता है कि जब ट्रेन रवींद्र सदन से अप लाइन से रवाना हुई तब सब ठीक था. मेट्रो ट्रेन अपने पूरे रफ्तार से मैदान स्टेशन की तरफ बढ़ रही थी.
स्टेशन से 100 मीटर पहले ट्रेन अप लाइन में प्लाइंट नंबर 2180 पर पहुंची थी लेकिन तभी एक जोरदार आवाज के साथ मेट्रो की बोगी नंबर एसी-टू का थर्ड रेल कनेक्टर टूट गया.
कनेक्टर टूटते ही एक जोरदार आवाज के साथ बोगी के नीचे चिंगारी निकलने लगी. फॉइवर बॉडी होने के कारण ट्रेन धू-धूकर जलने लगा. मेट्रो इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार थर्ड रेल कनेक्टर (टीआरसी) मेट्रो रेलवे के सबसे महत्वपूर्ण पार्टस है, इसी से ट्रेन में बिजली की सप्लाई होती है.
जब रफ्तार में चल रही मेट्रो का टीआरसी टूटकर अन्य लाइन के संपर्क में आया तो उससे काफी तेज चिंगारी निकलने लगी और अंत में आग लग गई. वहीं रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की घटना का मुख्य कारण पुराने हो चुके मेट्रो रैक है. आये दिन होने वाले यह हादसे तभी रुकेंगे जब कोलकाता मेट्रो को नया रैक उपलब्ध कराया जाएगा.
मेट्रो भवन में कांग्रेस का प्रदर्शन
कोलकाता : मैदान स्टेशन पर हुई दुर्घटना के विरोध में शुक्रवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा मेट्रो रेलवे मुख्यालय के पास विरोध प्रदर्शन किया गया. कांग्रेस कार्यकर्ता हाथों में मेट्रो प्रशासन के विरोध पोस्टर बैनर लिए हुए थे. मेट्रो भवन के सामने प्रदर्शनकारियों ने मेट्रो प्रशासन का पुतला दहन किया. प्रदर्शनकारी काफी देर तक मेट्रो ‌भवन के सामने डटे रहे.
वह महाप्रबंधक से मिलकर अपनी बात रखना चाहते थे. लेकिन रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारियों ने उन्हें गेट पर ही रोक लिया. अंत में डीजीएम प्रत्युष घोष गेट पर आए जिसके बाद प्रदर्शकारियों ने अपनी बात रखने के बाद एक मांग पत्र सौंपा.
घटना की होगी सीआरएस इंक्वायरी
कोलकाता. गुरुवार शाम को मैदान मेट्रो स्टेशन पर एसी मेट्रो ट्रेन में हुई अागजनी की घटना की जांच मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त एसके पाठक करेंगे. मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त घटना के वक्त मेट्रो चालकों, स्टेशन पर मौजूद रेलवे सुरक्षा बल के सिपाहियों, स्टेशन मास्टर और सिग्नल सहित कई अनुभागों के कर्मचारियों के बयान दर्ज करेंगे. इस बीच जिस प्वाइंट पर मेट्रो ट्रेन (संख्या के डी 187 ) दुर्घटनाग्रस्त हुई थी, उसका निरीक्षण सीआरएस करेंगे. वह डाटा लॉगर की रिपोर्ट भी देख सकते हैं.
घायलों को मिली अस्पताल से छुट्टी
कोलकाता. मेट्रो में आगजनी की घटना में घायल सभी लोगों को एसएसकेएम से छुट्टी दे दी गई है. फिलहाल अस्पताल में सिर्फ एक व्यक्ति ही इलाजरत है. उसे अर्ब्जवेशन वार्ड में रखा गया है. बता दें कि गुरुवार की घटना के बाद करीब 42 लोगों की एसएसकेएम में भरर्ती कराया गया है. जबकि सात को दाखिल कराया गया था. इनमें से छह लोगों को अस्पताल से शुक्रवार को छुट्टी दे दी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें