28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कानून तोड़ो आंदोलन हुआ हिंसक, पुलिस और भाजपा समर्थकों में झड़प, 25 घायल, पांच पुलिसकर्मी भी हुए जख्‍मी

कोलकाता : उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट में भाजपा के कानून तोड़ो आंदोलन के दौरान पुलिस और भाजपा समर्थकों के बीच जमकर संघर्ष हुआ. देखते ही देखते पूरा इलाका रणक्षेत्र में तब्दील हो गया. भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर ईंट फेंकना शुरू कर दिया तो पुलिस ने बाध्य होकर लाठीचार्ज कर दिया. पुलिस के […]

कोलकाता : उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट में भाजपा के कानून तोड़ो आंदोलन के दौरान पुलिस और भाजपा समर्थकों के बीच जमकर संघर्ष हुआ. देखते ही देखते पूरा इलाका रणक्षेत्र में तब्दील हो गया.
भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर ईंट फेंकना शुरू कर दिया तो पुलिस ने बाध्य होकर लाठीचार्ज कर दिया. पुलिस के लाठीचार्ज में कई भाजपा समर्थकों का सिर फट गया. जबकि भाजपा समर्थकों द्वारा फेंकी गयी ईंटों से आइसी समेत पांच पुलिसकर्मी घायल हो गये.
तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए इलाके में रैफ को तैनात किया गया है. बताया जा रहा है कि पांच महिलाओं समेत 25 भाजपा कार्यकर्ता जख्मी हुए हैं. सभी को स्थानीय अस्पताल में भर्ती किया गया है. इस दौरान पुलिस ने 60 भाजपा समर्थकों को गिरफ्तार किया है.
आरोप है कि कानून तोड़ो आंदोलन के दौरान पुलिस व भाजपा समर्थकों के बीच धक्का-मुक्की चल ही रही थी कि भीड़ में से किसी ने पुलिस पर ईंट फेंकनी शुरू कर दी. जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया.
गौरतलब है कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष के नेतृत्व में बशीरहाट में कानून तोड़ो आंदोलन का आयोजन किया गया था. जिसे लेकर जिला भाजपा के कार्यकर्ता मौके पर जुटे थे. बशीरहाट के टाकी रोड सोनपुकुर के किनारे पहले एक सभा आयोजित की गयी.
इसके बाद टाउन हॉल के पास सभा के समापन के बाद समर्थकों की भीड़ इटिंडा रोड होकर बैशाख मोड़ की ओर बढ़ी और जब रजिस्ट्री ऑफिस मोड़ के पास पहुंची तो वहां पुलिस ने बैरिकेड लगा रखी थी. भाजपा समर्थक इसे तोड़ने लगे. यह देख पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो धक्का-मुक्की होने लगी.
बाहरी लोगों ने पुलिस पर फेंकी ईंटें : दिलीप
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा: भाजपा की महिला कर्मी समेत काफी संख्या में समर्थक शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर रहे थे. पुलिस से भाजपा समर्थकों की बातचीत चल ही रही थी कि उसी समय बाहरी कुछ लोगों ने पुलिस पर ईंट फेंकनी शुरू कर दी और पुलिस ने भाजपा समर्थकों पर लाठीचार्ज शुरू किया.
उनका कहना था कि भाजपा समर्थकों ने ईंट नहीं फेंकी थी. यह भाजपा समर्थकों को फंसाने की साजिश है. साजिश के तहत ही पुलिस पर बाहर से ईंटें फेंकी गयी हैं.
योजनाबद्ध तरीके से पुलिस पर हुआ हमला : ज्योतिप्रिय
राज्य के खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक ने कहा: भाजपा नेता दिलीप घोष, बंगाल में अशांति फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. भाजपा ने पूरी योजना के तहत ईंट-पत्थर से पुलिस पर हमला किया है.
इसके बाद पुलिस को बाध्य होकर लाठीचार्ज करना पड़ा. इस मामले में बशीरहाट की पुलिस को अविलंब कार्रवाई करते हुए दिलीप घोष सहित सभी आरोपियों को गिरफ्तार करना चाहिए.
सुप्रीम कोर्ट का तत्काल सुनवाई से इनकार
कोलकाता. पश्चिम बंगाल में रथयात्रा निकालने के प्रयास में जुटी भाजपा को सुप्रीम कोर्ट में झटका लगा है. प्रदेश भाजपा ने सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय में कलकत्ता हाइकोर्ट की डिवीजन बेंच के आदेश को चुनौती दी थी.
पार्टी ने इस मामले की तत्काल सुनवाई की अपील की थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल सुनवाई करने से इनकार कर दिया है. इससे भाजपा की प्रस्तावित रथयात्रा और भी पिछड़ने की संभावना है.
उल्लेखनीय है कि कलकत्ता हाइकोर्ट की डिवीजन बेंच ने भाजपा की रथयात्रा को अनुमति देने वाले हाइकोर्ट की एकल पीठ के आदेश पर रोक लगा दी थी. प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार को प्रदेश भाजपा की अपील पर सर्वोच्च न्यायालय ने साफ कर दिया कि यह ऐसा कोई मामला नहीं है, जिस पर तत्काल सुनवाई की जाये.
ऐसी स्थिति में नियमित अदालत में इस मामले की सुनवाई होगी. अदालत दो जनवरी से खुलेगी. दो जनवरी के मामले पहले ही सूचीबद्ध हो चुके हैं. ऐसी स्थिति में रथ यात्रा मामले की सुनवाई तीन जनवरी से पहले होने की संभावना नहीं है.
जबकि भाजपा दिसंबर में रथ यात्रा निकालना चाहती है. अब जनवरी माह के पहले सप्ताह में संभावित सुनवाई के बाद ही रथ यात्रा की अगली तिथि की घोषणा हो पायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें