36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : सेना के जांबाजों ने दिखाये हैरतअंगेज करतब

कोलकाता : वर्ष 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर मिली ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष्य में भारतीय सेना की ओर से 16 दिसंबर को मनाये जानेवाले विजय दिवस की विशेष तैयारी की गयी है. समारोह के तहत शुक्रवार को सेना के जांबाजों ने रॉयल कलकत्ता टर्फ क्लब (आरसीटीसी) ग्राउंड में अभ्यास किया, जहां हजारों लोग उनके […]

कोलकाता : वर्ष 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर मिली ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष्य में भारतीय सेना की ओर से 16 दिसंबर को मनाये जानेवाले विजय दिवस की विशेष तैयारी की गयी है. समारोह के तहत शुक्रवार को सेना के जांबाजों ने रॉयल कलकत्ता टर्फ क्लब (आरसीटीसी) ग्राउंड में अभ्यास किया, जहां हजारों लोग उनके हैरतअंगेज करतब के गवाह बने.
अभ्यास के दौरान हेलीकॉप्टर शो, घुड़दौड़, डॉग शो, मार्च पास्ट, मोटरसाइकिल करतब दिखाया गया. फ्लाइ पास्ट में शामिल सेना के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों ने आसमान में करतब दिखाया.
फ्लाइ पास्ट के बाद घुड़ दौड़ व सेना के जवानों द्वारा मोटरसाइकिल पर सवार होकर हैरतअंगेज करतब यहां खासा आकर्षण का केंद्र रहा. शनिवार को एक बार फिर सेना के जवान फाइनल शो में यहां हैरतअंगेज कारनामे के जरिये अपना पराक्रम दिखायेंगे. हर साल विजय दिवस पर कोलकाता में चार दिवसीय समारोह आयोजित किया जाता है जो 13-16 दिसंबर तक चलता है.
मिलिटरी बैंड का प्रदर्शन रहा आकर्षण का केंद्र
विजय दिवस समारोह के तहत सेना की ओर से शुक्रवार शाम को कोलकाता के प्रिंसेप घाट पर आयोजित मिलिटरी बैंड कंसर्ट का फाइनल शो काफी आकर्षण का केंद्र रहा और लोगों का मन मोह लिया. ऐतिहासिक प्रिंसेप मेमोरियल पर पारंपरिक सैन्य बैंड की धुनों को प्रदर्शित किया गया.
साथ ही शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी. इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी एवं पूर्वी सेना कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवने भी मौजूद रहे.
बांग्लादेशी मुक्ति योद्धा पहुंचे कोलकाता
विजय दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए बांग्लादेशी मुक्ति योद्धा व उनके परिवार के सदस्यों सहित 72 सदस्यीय बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को कोलकाता पहुंचा.
प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई बांग्लादेश के मुक्ति योद्धा कल्याण मंत्री एकेएमएम हक कर रहे हैं और इसमें सांसद काजी रोजी समेत 30 मुक्ति योद्धा व उनके परिवार के सदस्यों के अलावा बांग्लादेशी सेना के छह सेवारत अधिकारी शामिल हैं. रविवार को विजय स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ विजय दिवस समारोह का समापन होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें