33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : विश्व निमोनिया दिवस पर बोलीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, निमोनिया उन्मूलन को लेकर सरकार प्रतिबद्ध

कोलकाता : विश्व निमोनिया दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसके उन्मूलन के प्रति प्रतिबद्धता जतायी है. सोमवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि सोमवार को विश्व निमोनिया दिवस है. पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए यह बेहद ही खतरनाक वायरल बीमारी है, जो जानलेवा […]

कोलकाता : विश्व निमोनिया दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसके उन्मूलन के प्रति प्रतिबद्धता जतायी है. सोमवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि सोमवार को विश्व निमोनिया दिवस है. पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए यह बेहद ही खतरनाक वायरल बीमारी है, जो जानलेवा बन सकती है. इसके उन्मूलन के लिए मेरी सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और सरकारी तौर पर इसके लिए हर तरह के कदम उठाये गये हैं. एक समय में यह बीमारी दुनिया भर में बच्चों के लिए जानलेवा रही है.
उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहल पर सबसे पहले 2009 में निमोनिया दिवस मनाया गया था. उसके अगले साल दुनियाभर के 100 से अधिक देशों ने इसके उन्मूलन के लिए एक साथ हाथ मिलाया था, जिसके बाद प्रतिवर्ष इसे वैश्विक तौर पर उन्मूलन के लक्ष्य के साथ मनाया जाता है. इस दिन केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.
विश्व न्यूमोनिया दिवस को सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के तौर पर निमोनिया की गंभीरता उजागर करने के लिए मनाया जाता है और अधिक से अधिक संगठनों/देशों को रोग का मुकाबला करने के उपाय करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.
इस दिवस को पहली बार बाल निमोनिया (जीसीसीपी) के विरुद्ध वैश्विक गठबंधन द्वारा आयोजित किया गया था, जो कि इस समस्या को हल करने के लिए सार्वजनिक और राजनीतिक सहयोग के निर्माण में मदद करने के लिए बनाया गया था. इस दिवस को प्रतिवर्ष मनाने के लिए 12 नवंबर का चयन किया गया है. विश्व में निमोनिया पांच साल से कम आयु वर्ग के बच्चों की मृत्यु का प्रमुख कारण है.
निमोनिया से वर्ष 2015 में पांच वर्ष से कम आयु वर्ग के 9,20,136 बच्चों की मृत्यु हुई, जो कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु का 16% है. निमोनिया को आसानी से रोका जा सकता है और बच्चों में होनेवाली मृत्यु को भी रोका जा सकता है, फिर भी हर बीस सेकंड में संक्रमण से एक बच्चा मर जाता है.
अनंत कुमार के निधन पर ममता ने जताया शोक
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन पर सोमवार को गहरी संवेदना व्यक्त की. ममता बनर्जी ने सोमवार सुबह अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि छह बार के सांसद और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, मित्रों एवं समर्थकों के साथ हैं.” आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से अनंत कुमार आईसीयू में वेंटिलेटर पर थे. उनको फेफड़ों का कैंसर था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें