28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोलकाता : घाट सज कर तैयार, अब छठव्रतियों का इंतजार

कोलकाता : महानगर के घाट सजधज कर तैयार हो गये हैं और मंगलवार को छठव्रतियों का इंतजार कर रहे हैं. कोलकाता नगर निगम व प्रशासन ने घाटों की साफ-सफाई का कार्य लगभग पूरा कर लिया है. बाबू घाट में छठव्रतियों की सुविधा के लिए रेलिंग लगायी गयी है, ताकि भीड़भाड़ के कारण छठव्रतियों को कोई […]

कोलकाता : महानगर के घाट सजधज कर तैयार हो गये हैं और मंगलवार को छठव्रतियों का इंतजार कर रहे हैं. कोलकाता नगर निगम व प्रशासन ने घाटों की साफ-सफाई का कार्य लगभग पूरा कर लिया है. बाबू घाट में छठव्रतियों की सुविधा के लिए रेलिंग लगायी गयी है, ताकि भीड़भाड़ के कारण छठव्रतियों को कोई असुविधा नहीं हो. कोलकाता नगर निगम द्वारा पहली बार यह व्यवस्था की गयी है.
निगम के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि छठ पूजा के दौरान घाटों के नीचे किनारे पर जाल लगा दिये गये हैं. इसके अतिरिक्त घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं, जिनसे लगातार निगरानी की जायेगी. इसी तरह से महानगर के जजेज घाट, बाजे कदमतल्ला घाट, रानीरासमनि घाट, बीबीडी बाग घाट, छोटे लाल घाट आदि में भी छठव्रतियों की सुविधा के लिए इंतजाम किये गये हैं. वहीं, हुगली जिले के चांपदानी के इंदिरा मैदान घाट को छठव्रतियों की सुविधा के लिए साफ-सफाई का कार्य अंतिम समय में है.
चांपदानी नगरपालिका के चेयरमैन सुरेश मिश्रा का कहना है कि छठव्रतियों को कोई असुविधा नहीं हो, नगरपालिका इसका पूरा ध्यान रख रही है. वहीं, रिसड़ा के सुरखी घाट पर लोगों द्वारा अपनी जगह सुरक्षित रखने के लिए लैंड मार्क बनाये गये हैं. उत्तर 24 परगना के विभिन्न इलाकों टीटागढ़, नैहाटी, बैरकपुर, दमदम कैंट के गोराबाजार स्थित धोबियाघाट तथा विधाननगर नगर निगम इलाके के कादापाड़ा सुभाष सरोवर में छठव्रतियों की सुविधा के लिए इंतजाम किये गये हैं. घाटों की साफ-सफाई की गयी है. दमदम नगरपालिका के चेयरमैन हरेंद्र सिंह ने कहा कि एक सप्ताह से धोबिया घाट सहित अन्य घाटों की साफ-सफाई का कार्य शुरू हो गया था.
टीटागढ़ नगरापालिका क्षेत्र के ग्लासकल घाट, पीर घाट, लक्खी घाट की सफाई की गयी. टीटागढ़ 10 नंबर वार्ड के पार्षद विनय लाल ने बताया कि नगरपालिका की ओर सभी घाटों पर सुरक्षा के लिहाज के लाइट की उचित व्यवस्था की गयी है.
वहीं बैकरपुर के चेयरमैन उत्तम दास ने कहा, नगरपालिका अंतर्गत गांधी घाट और रासमणी घाटों की साफ सफाई पूरी कर ली गयी.
कांचरापाड़ा नगरपालिका के चेयरमैन सुदामा राय ने बताया कि छठ पर्व को लेकर दो, तीन और चार नंबर घाट तैयार किया गया. यहां नगरपालिका की ओर से पीने का पानी, लाइट की पूरी व्यवस्था की गयी. घाटों पर पुलिस सामाजसेवी संस्थाओं के वॉलेंटियर तैनात रहेंगे.
भूकैलाश के शिवगंगा व बीएनआर घाट पर छठ व्रत की तैयारियां जोरों पर थी. राज्य शहरी विकास मंत्री के प्रयास से प्रशासन की ओर से शिव गंगा का सजाया गया है. शिव गंगा की सफाई सोमवार को भी जारी थी. वहीं बीएनआर घाट पर छठ पूजा को लेकर नये घाटों का निर्माण किया गया है.
लाइटों की व्यवस्था के साथ घाट पर सेफ्टी रोप लगाये गये हैं. कोलकाता पुलिस स्पीड बोट से घाटों की निगरानी कर रही है. सांउड व्यवस्था, फर्स्ट एड, शौचालय आदि की व्यवस्था की गयी है. रेलवे सुरक्षा बल (गार्डेनरीच) के थाना प्रभारी एसएन शर्मा ने बताया कि छठ पूजा के शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए हर तरह की तैयारी की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें