27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिजली गिरने के दौरान नहाना व बर्तन धोना खतरनाक

कोलकाता : 3 और 14 मई को उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक आये जबरदस्त आंधी-तूफान ने जहां कई लोगों की जान ले ली, वहीं संपत्ति को भी काफी नुकसान हुआ. पश्चिम बंगाल में भी 10 लोगों की जान चली गयी, जिनमें हावड़ा के पांच बच्चे भी शामिल हैं. अगर थोड़ी सी सावधानी बरती जाये […]

कोलकाता : 3 और 14 मई को उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक आये जबरदस्त आंधी-तूफान ने जहां कई लोगों की जान ले ली, वहीं संपत्ति को भी काफी नुकसान हुआ. पश्चिम बंगाल में भी 10 लोगों की जान चली गयी, जिनमें हावड़ा के पांच बच्चे भी शामिल हैं.
अगर थोड़ी सी सावधानी बरती जाये तो इस तरह की मौत की घटनाओं को टाला जा सकता है. अक्सर कहा जाता है कि जब मौसम खराब हो और जबरदस्त आंधी-तूफान के साथ बिजली कड़क रही हो तो घर से बाहर खुले में निकलना जानलेवा साबित हो सकता है, लेकिन सिर्फ घर के बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी आपको कई जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए.
नहाने या बर्तन धोने से बचें
इसके अलावा जब भी बाहर आसमान में बिजली कड़क रही हो, घर के अंदर भी नहाना, बर्तन धोना या पानी से जुड़ा कोई भी काम करना खतरनाक साबित हो सकता है और घर के अंदर भी आपको बिजली का झटका महसूस हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आकाशीय बिजली किसी बिल्डिंग या घर से टकराती है, (फिर चाहे आपका घर इन विपरित परिस्थितियों से मुकाबला करने के लिए कितना ही मजबूत क्यों न हो) तो वह बिजली के तार और प्लंबिंग सिस्टम में इस्तेमाल मेटल पाइप्स के जरिए घर के अंदर तक पहुंच जाती है और उस वक्त इन चीजों के संपर्क में आनेवाले को बिजली का झटका लग सकता है.
पानी से लग सकता है बिजली का झटका
नैशनल वेदर सर्विस के लाइटनिंग सेफ्टी स्पेशलिस्ट जॉन जेन्सेनियस कहते हैं कि जब भी आकाशीय बिजली किसी बिल्डिंग या घर से टकराती है तो उसमें मौजूद बिजली, पाइप्स और पानी के जरिए आपको भी झटका दे सकती है. दीवार से जुड़ी किसी भी चीज के संपर्क में अगर आप आते हैं. उदाहरण के लिए- डिशवॉशर या फिर वॉशिंग मशीन जो दीवार से सटी होने के साथ ही प्लंबिंग सिस्टम से जुड़ी है तो यह आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. कुल मिला कर वज्रपात से समय सतर्कता बहुत जरूरी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें