27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हिंदी में सिलेबस के बाहर प्रश्न पर परीक्षा कमिटी लेगी निर्णय : बोर्ड

माध्यमिक में हिंदी प्रथम भाषा में सिलेबस के बाहर से 25 अंक के प्रश्न पूछे गये थे इतिहास के प्रश्न पत्र में कठिन प्रश्न पूछे जाने की परीक्षार्थियों ने की शिकायत इतिहास के प्रश्नपत्र में स्पेलिंग में अशुद्धि, नहीं कटेंगे अंक कोलकाता : माध्यमिक परीक्षा के पहले दिन प्रथम भाषा हिंदी के प्रश्न पत्र में […]

माध्यमिक में हिंदी प्रथम भाषा में सिलेबस के बाहर से 25 अंक के प्रश्न पूछे गये थे

इतिहास के प्रश्न पत्र में कठिन प्रश्न पूछे जाने की परीक्षार्थियों ने की शिकायत
इतिहास के प्रश्नपत्र में स्पेलिंग में अशुद्धि, नहीं कटेंगे अंक
कोलकाता : माध्यमिक परीक्षा के पहले दिन प्रथम भाषा हिंदी के प्रश्न पत्र में कुल 90 अंक के प्रश्नों में 25 अंक के सवाल पाठ्यक्रम के बाहर से व गलत विकल्प पूछे जाने पर पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने शुक्रवार को फिर साफ कर दिया कि बोर्ड की परीक्षा कमेटी को यह मामला सौंपा गया है. कमेटी जांच के बाद जो तथ्य सामने आयेंगे. उसके अनुसार निर्णय लिया जायेगा.
कुछ प्रश्न कठिन होते हैं, जिसके जवाब प्रतिभाशाली छात्र ही लिख पाते हैं, जो 100 में 100 अंक लानेवाले होते हैं : गांगुली
पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने कहा कि प्रत्येक वर्ष प्रश्नपत्र ऐसे बनाये जाते हैं, जिन्हें साधारण छात्र भी लिख पाये, लेकिन कुछ प्रश्न ऐसे होते हैं, जो केवल प्रतिभाशाली छात्र ही लिख पाते हैं और इन्हीं सवालों का जवाब लिखने वाले छात्रों को 100 में से 100 अंक मिलते हैं.
अशुद्ध स्पेलिंग के लिए नंबर नहीं कटेगा
उन्होंने कहा कि परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्ण रही है. कहीं कोई अशांति की घटना नहीं घटी है. इतिहास के प्रश्न पत्र के नौ नंबर पेज के पांच नंबर प्रश्न में अशुद्ध स्पेलिंग की शिकायत पर श्री गांगुली ने स्वीकार किया कि एक शब्द की स्पेलिंग अशुद्ध लिखा गया है, लेकिन इसे लेकर छात्रों का नंबर नहीं काटा जायेगा.
50 हजार परीक्षार्थियों के परिणाम पर संकट
पाठ्यक्रम के बाहर हिंदी भाषा में प्रश्न पूछे जाने पर लगभग 50 हजार हिंदी भाषी परीक्षार्थियों के भविष्य व परीक्षा परिणाम को लेकर सवालिया निशान लग गया है. विभिन्न हलकों ने सिलेबस के बाहर पूछे गये सवाल पर छात्रों को ग्रेस मार्क दिये जाने की मांग उठी है.
इतिहास का प्रश्न अपेक्षाकृत कठिन पूछे गये
शुक्रवार को इतिहास विषय की परीक्षा थी. छात्रों ने शिकायत की कि इतिहास का प्रश्न अपेक्षाकृत कठिन पूछे गये थे. छात्र कई प्रश्नों के उत्तर नहीं लिख पायें. हालांकि श्री गांगुली ने इस आरोप को खारिज करते हुए कहा कि वे लोग परीक्षा के दौरान विभिन्न केंद्रों का दौरा करते हैं, हालांकि परीक्षा के दौरान छात्रों से कोई बातचीत नहीं करते, लेकिन परीक्षा के बाद उन लोगों ने छात्रों से बातचीत की. छात्रों से ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें