34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गणगौर मेले की तैयारियां जोरों पर

20 व 21 मार्च को शोभायात्रा, 22 को नींबूतल्ला में सम्मिलित वंदना कोलकाता : मां गणगौर के स्वागत में एक बार फिर बड़ाबाजार अंचल सक्रिय हो उठा है. 20-21 मार्च को यहां प्रसिद्ध गणगौर मेला लगने वाला है. 22 मार्च को परंपरागत रूप से नींबूतल्ला प्रांगण में सम्मलित गवरजा गीत वंदना का कार्यक्रम आयोजित होगा. […]

20 व 21 मार्च को शोभायात्रा, 22 को नींबूतल्ला में सम्मिलित वंदना

कोलकाता : मां गणगौर के स्वागत में एक बार फिर बड़ाबाजार अंचल सक्रिय हो उठा है. 20-21 मार्च को यहां प्रसिद्ध गणगौर मेला लगने वाला है. 22 मार्च को परंपरागत रूप से नींबूतल्ला प्रांगण में सम्मलित गवरजा गीत वंदना का कार्यक्रम आयोजित होगा. पूरे पश्चिम बंगाल के राजस्थानी समुदाय में मशहूर बड़ाबाजार के इस गणगौर मेले को लेकर तैयारियां इन दिनों काफी जोरों से चल रही हैं. शीतला अष्टमी के दिन से ही मां के स्वागत में गाये जानेवाले गीतों की रिहर्सल भी सभी नव गणगौर मंडलियों ने शुरू कर दी है.
बड़ाबाजार के रास्तों से गुजरते ही मां के स्वागत में रचे गये गीतों के बोल अब कानोंं में सुनाई पड़ने लगे हैं. गीतों की तर्ज पर मां के स्वागत गीत की रचना का काम भी लगभग पूरा हो चुका है. इस साल चर्चित रहे बाहुबली फिल्म के टाइटल सांग से लेकर अन्य चर्चित रहे फिल्मों के गीतों की धुनों पर गीतकारों ने हर साल की तरह इस साल भी भक्ति गीतों की रचना की है. जहां मंगलवार और बुधवार को मेला आयोजित होगा वहीं गणगौर मंडलियों के पूजा कार्यक्रमों का दौर भी इससे पहले ही शुरू हो जायेगा.
श्री श्री कलाकार स्ट्रीट गवरजा माता मंडली के रामकिशन कोठारी, संरक्षक पवन अोझा (बालिका ग्रुप), अरविंद ओझा, मंत्री बलदेव दास बाहेती, कोषाध्यक्ष गोपाल दास डागा, संयोजक लक्ष्मण बिहानी व बृजगोपाल पुगलिया ने बताया कि सोमवार, 19 मार्च को कलाकार स्ट्रीट गवरजा माता मंडली के पूजन समारोह का उद्घाटन होगा. 111 महिलाएं सामूहिक रूप से माता गवरजा की आरती करेंगी. उद्घाटनकर्ता समाजसेवी रेखा ओझा, विधायक स्मिता बक्सी, पार्षद मीना देवी पुरोहित, समाजसेवी स्वपन बर्मन व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे. दूसरी तरफ 19 मार्च को ही श्री श्री मनसापूरण गवरजा माता मंडली के पूजन समारोह का भी उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित होगा. अध्यक्ष सुशील पुरोहित, सचिव राजेश पुरोहित के साथ कार्यकारिणी सदस्य जेठमल रंगा के अनुसार उद्घाटन कार्यक्रम में राज्य के कई मंत्री, विधायक, पार्षद व समाजसेवी उपस्थित होंगे. राजस्थान के बीकानेर शहर से उद्योगपति राजेश चूरा, जयकिशन अाचार्य भी विशेष रूप से आयोजन में सम्मलित होने कोलकाता आ रहे हैं. उद्घाटन समारोह में बीकानेर के गायक नवरतन रंगा व कोलकाता से रोहित हर्ष माता गवरजा के गीतों को अपने मीठे स्वरों से सजायेंगे. फिलहाल, बड़ाबाजार में इन दिनों गणगौर मेले को लेकर चारों तरफ एक रौनक-सी नजर आने लगी है. होलिका दहन के बाद ही बड़ाबाजार के सभी मकानों में गणगौर माता की पूजा-अर्चना के साथ गणगौर के गीत गूंजने लगे हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें