39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आशुतोष मेमोरियल हॉल में बजट पर आयोजित हुई चर्चा

बजट में कांग्रेस खुद को राॅबिनहुड के रूप में पेश करती थी : तथागत कोलकाता : त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राय ने कहा कि अब तक देश की राजनीति में कांग्रेस सत्ता में रहते हुए, जो बजट पेश करती थी, उसमें वह खुद को राॅबिनहुड के रूप में पेश करती रही. आंकड़ों की बाजीगरी होती […]

बजट में कांग्रेस खुद को राॅबिनहुड के रूप में पेश करती थी : तथागत

कोलकाता : त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राय ने कहा कि अब तक देश की राजनीति में कांग्रेस सत्ता में रहते हुए, जो बजट पेश करती थी, उसमें वह खुद को राॅबिनहुड के रूप में पेश करती रही. आंकड़ों की बाजीगरी होती थी, लेकिन आमलोगों को लाभ नहीं मिलता था. देश में समानांतर अर्थनीति चलने लगी थी. कालबाजारी और भ्रष्टाचार का बोलबाला हो गया था. बाद में जब ऋण का बोझ बढ़ने लगा, तो आइएमएफ ने कई सारी शर्तें लगानी शुरू कर दिया. इसे देखते हुए मनमोहन सिंह के समय में सुधार की कुछ प्रक्रिया शुरू हुई. यह स्वीकारने में कोई गुरेज नहीं है कि अर्थनीति के क्षेत्र में सुधार की प्रक्रिया मनमोहन सिंह की देन है.
श्री राय कोलकाता के आशुतोष बर्थ सेंटेनरी हाॅल में आयोजित स्वदेशी रिर्सच इंस्टीच्यूट द्वारा आयोजित बजट पर संगोष्ठी पर चर्चा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि इस बार का बजट कई मायनों में खास है, क्योंकि यह वास्तविकता के धरातल पर बना हुआ है. इसके तहत जो लोग छुट्टी मनाने विदेश की सैर तो करते थे, लेकिन वे सरकार को कर नहीं देते थे. ऐसे लोगों पर नकेल तो कसेगी साथ कई मायनों लाभ सीधे लाभार्थी को मिलेगा, सरकार ने वह व्यवस्था कर रखी है. अब तक गरीबों को मिलनेवाला लाभ बीच में ही गायब हो जाता था. बेनामी संपत्ति , कालाबाजारी और सामांतार अर्थनीति का बोलबाला था. इस पर अंकुश लगेगा.
रहा सवाल इंपोर्ट ड्यूटी का, तो वह मुक्त वाणिज्य नीति का समर्थन करते हुए कहें कि एक जमाना था जब सड़कों पर अंबेसडर कार का बोलबाला था. आधुनिकता की दौड़ में वह पिछड़ गयी और इतिहास बन गयी. यही स्थिति इंपोर्ट डयूटी की होगी. उन्होंने स्वदेशी की आड़ में इंपोर्ट डियूटी की हिमायत करनेवालों को निशाना पर लेते हुए कहा कि जो लोग लाभ के लिए माल विदेशों में सस्ती कीमत पर बनवा कर देश में बेचते हैं और यहां के लोगों को रोजगार नहीं देते हैं, हम उनके पक्ष में नहीं हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें