33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गंगासागर में 30 लाख श्रद्धालुओं ने किया पुण्य स्नान

व्हीलचेयर व छड़ी के सहारे भी श्रद्धालुओं ने लगायी डुबकी शिव कुमार राउत सागरद्वीप : पौराणिक महत्व वाले गंगासागर में जीते जी एक बार डुबकी लगाने की साध सभी श्रद्धालुओं के मन में रहती है. इसी साध को मन में संजोये रविवार को 30 लाख श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगायी. यानी भगवान सूर्य के […]

व्हीलचेयर व छड़ी के सहारे भी श्रद्धालुओं ने लगायी डुबकी
शिव कुमार राउत
सागरद्वीप : पौराणिक महत्व वाले गंगासागर में जीते जी एक बार डुबकी लगाने की साध सभी श्रद्धालुओं के मन में रहती है. इसी साध को मन में संजोये रविवार को 30 लाख श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगायी. यानी भगवान सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही मोक्ष प्राप्ति की चाह में गंगासागर में डुबकी लगायी. रविवार को करीब 30 लाख साधु-संत, बच्चे- बूढ़े व जवानों के संग व्हीलचेयर पर बैठ कर और डगमगाते कदमों को छड़ी के सहारे संभालते हुए कुछ श्रद्धालुओं ने भींगी आंखों व हाथों में पवित्र गंगासागर का जल लेकर गंगा स्तुति करते हुए आस्था की डुबकी लगायी.
श्रद्धालुओं ने कामना की कि पुराणों के अनुसार जैसे कपिल मुनि के क्रोध और श्राप से सूर्यवंशी राजा दिलीप के पुत्र भागीरथ के पूर्वज भस्म हो गये थे लेकिन भागीरथ के कठोर तप से प्रश्न होकर कपिल मुनि के आश्रम में पहुंचकर मां गंगा ने पूर्वजों का उद्धार किया व राजा सागर के साठ हजार पुत्रों को भागीरथ की तपस्या से प्रसन्न होकर मोक्ष दिया, वैसे ही ईश्वर उन्हें भी जीवन में सांसारिक भवसागर से मोक्ष प्रदान करें.
राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने सागरद्वीप में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान बताया कि अब तक करीब 30 लाख लोग गंगासागर में पुण्य स्नान कर चुके हैं. उन्होंने बताया कि शनिवार तक लगभग 15 लाख तीर्थयात्री गंगासागर में स्नान कर चुके थे.
वहीं रविवार को मकर संकांति के दिन करीब 15 लाख लोगों ने आस्था की डुबकी लगायी. मंत्री ने कहा कि सोमवार को सूर्योदय से अपराह्न 12 बजे तक स्नान किया जायेगा. ऐसे में सोमवार को होने वाले स्नान के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने दावा किया कि इस वर्ष गत 15 वर्षों का रिकार्ड टूटा है. संवाददाता सम्मेलन में मंत्री अरुप विश्वास, विद्युत मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय, दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी वाई रत्नाकर राव, मनीष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक संतोष पांडेय समेत अन्य विशिष्ट लोग उपस्थित थे.
अगले साल तीर्थयात्रियों के लिए और हाइ टेक व्यवस्थाः मंत्री ने बताया कि मेला परिसर में अगले साल तीर्थ यात्रियों की सहूलियत लिए और हाइटेक व्यवस्था की जायेगी . यात्रियों के रात में ठहरने के लिए टिन के अस्थायी आवास तैयार किये जायेंगे.
व्हीलचेयर पर किया स्नानः टाटा से राजेश शर्मा अपनी मां को व्हीलचेयर पर बैठा कर पुण्य स्नान के लिए आये थे. उन्होंने बताया कि मां गिरिजा देवी की उम्र 92 साल हो चुकी है. मां ने उससे कहा कि जीवन की अंतिम घड़ी में उसे सागर स्नान करना है ताकि उसे मोक्ष की प्राप्ति हो. वहीं सागरतट में भोला यादव छड़ी के सहारे गंगा स्नान के लिए पहुंचे थे. उन्होंने बताया कि शायद स्नान के बाद उन्हें मोक्ष प्राप्त हो जाये.
80 गिरफ्तार, 455 लोग बिछुड़ेः
जिले के डीएम ने बताया कि रविवार तक विभिन्न अापराधिक मामलों में करीब 80 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि अब तक 455 लोग अपने परिवार से बिछुड़ गये हैं. बिछुड़े लोगों को उनके परिवार तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है.
शंकराचार्य आज करेंगे पुण्य स्नान
शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज सोमवार को पुण्य स्नान करेंगे. वह सुबह करीब 8.30 बजे पवित्र डुबकी लगायेंगे. इस दौरान प्रशान की ओर से कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की जायेगी.
ममता दीदी को मिल रहा है संतों का आशीर्वाद
पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने कहा कि मेले के शांतिपूर्ण आयोजन से कपिल मुनी मंदिर के महंत ज्ञानदास और अन्य साधू-संत काफी खुश हैं. सभी प्रसन्न हृदय से ममता दीदी (सीएम) को आशीर्वाद दे रहे हैं.
अगले साल तक तैयार होगी फोर लेन सड़कः श्री मुखर्जी ने बताया कि पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से अगले साल तक फोर लेन सड़क तैयार कर ली जायेगी. सड़क दुर्घटनाओं से प्रशासन ने सबक ली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें