30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अलीपुर जेल से तीन बांग्लादेशी कैदी फरार

तीन जेल वार्डन सस्पेंड जेल प्रबंधन ने शुरू की विभागीय जांच अलीपुर थाने में शिकायत दर्ज कोलकाता : अलीपुर सेंट्रल जेल से शनिवार देर रात तीन बांग्लादेशी कैदी दीवार फांद कर फरार हो गये. रविवार सुबह जब जेल प्रबंधन ने कैदियों की गिनती शुरू की, तब कैदियों के भागने का खुलासा हुआ. फरार कैदियों के […]

तीन जेल वार्डन सस्पेंड जेल प्रबंधन ने शुरू की विभागीय जांच
अलीपुर थाने में शिकायत दर्ज
कोलकाता : अलीपुर सेंट्रल जेल से शनिवार देर रात तीन बांग्लादेशी कैदी दीवार फांद कर फरार हो गये. रविवार सुबह जब जेल प्रबंधन ने कैदियों की गिनती शुरू की, तब कैदियों के भागने का खुलासा हुआ. फरार कैदियों के नाम मोहम्मद फारुख हवलदार उर्फ फारुक, इमोन चौधरी उर्फ रानी रॉय और फिरदौस शेख उर्फ राणा बताये गये हैं. तीनों कैदी बांग्लादेशी नागरिक हैं. सभी जेल के सात नंबर वार्ड में रह रहे थे.
जेल सूत्रों के मुताबिक, तीनों के भागने के खुलासे के बाद तलाशी शुरू हुई तो पता चला कि जेल के अंदर छह व सात नंबर टावर के बीच मौजूद दीवार को फांद कर वे भागे हैं. दीवार फांद कर भागने के संकेत भी जेल अधिकारियों को मिले हैं. जेल प्रबंधन ने रविवार को अलीपुर थाने में इसकी शिकायत दर्ज करायी है. खोजी कुत्ते की मदद से पुलिस को आदि गंगा के पास तीनों के पैरों के निशान मिले हैं.
घटनास्थल से अमरूद के पेड़ की डाल में लिपटी हुई एक लंबी रस्सी भी मिली है. जिसे नौ शॉल को जोड़कर भागने के लिए बनाया गया था. जेल सूत्रों के मुताबिक, जिस वार्ड में उन्हें रखा गया था, वहां अन्य 80 कैदी भी रहते हैं. सभी को मोआ (मिठाई) में नशीला पदार्थ खिलाकर बेहोश कर दिया गया था.
डीजी (कारागार) अरूण गुप्ता ने बताया कि पूरे मामले में जेल के विभिन्न भागों में तैनात तीन वार्डन को सस्पेंड किया गया है. विभागीय जांच में सुरक्षा में लापरवाही बरतने के मामले में जिन लोगों का नाम सामने आयेगा, उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई होगी.
कैदी का नाम आरोप जेल गये
मोहम्मद फारुख हथियार लेकर डकैती की साजिश रचने 21 नवंबर 2013
इमोन चौधरी अशांति फैलाने व छिनताई का अारोप 01 अगस्त 2014
फिरदौस शेख हथियार लेकर डकैती की साजिश रचने 01 अगस्त 2014
2.95 करोड़ के सोने के बिस्कुट के साथ पांच लोग गिरफ्तार
डीआरआइ की कोलकाता यूनिट को मिली सफलता
बांग्लादेश व म्यांमार से सीमा पार कर तस्करी के जरिये लाया गया था सोना
कोलकाता. डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआइ) की टीम ने शनिवार और रविवार को अलग-अलग समय में कोलकाता और शिलचर एयरपोर्ट पर अभियान चलाकर 9.57 किलो सोना के साथ पांच तस्करों को गिरफ्तार किया.जब्त सोने की कीमत दो करोड़ 95 लाख बतायी गयी है.
डीआरआइ सूत्रों के मुताबिक, शनिवार रात को दो यात्रियों को 2.1 किलो सोने के बिस्कुट संग दमदम स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पकड़ा गया. वे दोनों शिलचर से विमान से कोलकाता आये थे. इन गिरफ्तार आरोपियों के नाम उत्तम भोंसले व अनिल गोराबे है.
उनके पास से जब्त सोने की कीमत 63 लाख रुपये आंकी गयी. उनसे पूछताछ में पता चला कि उनके दो और साथी दूसरी फ्लाइट से शिलचर से कोलकाता आने वाले हैं. इस जानकारी के बाद उस गिरोह के दो अन्य सदस्यों को आधे घंटे बाद शिलचर एयरपोर्ट पर 2.82 किलो सोने के बिस्कुट के साथ गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार तस्करों के नाम मोहम्मद अफजल और गायकवाड़ मनिकाराव है.
इनके पास से जब्त सोने की कीमत 80 लाख रुपये है. चारों के पास से जब्त 4.92 किलो सोने की कीमत बाजार में 1.45 करोड़ रुपये है. इस गिरफ्तारी के बाद पांचवें विदेशी तस्कर को भी डीआरआइ की टीम ने गिरफ्तार किया. उसके पास से 4.65 किलो सोने के बिस्कुट जब्त हुए.
बाजार में इसकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये है. तीनों मामलों में डीआरआइ की टीम ने 9.57 किलो सोने के बिस्कुट जब्त किये. जिसकी बाजार में कुल कीमत दो करोड़ 95 लाख रुपये है. प्राथमिक पूछताछ में पता चला कि तस्करी का सोना बांग्लादेश व म्यांमार सीमा पार से लाया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें