36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जीडी बिरला स्कूल में चार वर्षीया बच्ची के यौन उत्पीड़न का मामला, बच्ची के साथ माता-पिता ने भी दर्ज कराये बयान

कोलकाता : जादवपुर थाना इलाके के रानीकुठी स्थित जीडी बिरला सेंटर फॉर एडुकेशन स्कूल में यौन उत्पीड़न की शिकार हुई बच्ची के साथ उसके माता-पिता ने सोमवार को अदालत में अपना बयान दर्ज कराया. अदालत सूत्रों के मुताबिक, सोमवार दोपहर 1.50 बजे के करीब माता-पिता के साथ बच्ची अदालत में पहुंची. इसके बाद बारी-बारी से […]

कोलकाता : जादवपुर थाना इलाके के रानीकुठी स्थित जीडी बिरला सेंटर फॉर एडुकेशन स्कूल में यौन उत्पीड़न की शिकार हुई बच्ची के साथ उसके माता-पिता ने सोमवार को अदालत में अपना बयान दर्ज कराया. अदालत सूत्रों के मुताबिक, सोमवार दोपहर 1.50 बजे के करीब माता-पिता के साथ बच्ची अदालत में पहुंची. इसके बाद बारी-बारी से तीनों ने अपना बयान अदालत में दर्ज कराया. इस दौरान घटना के दिन क्या-क्या हुआ था. इस बारे में यथासंभव जानकारी न्यायाधीश के सामने दी गयी. तीन बजे के करीब तीनों अपना बयान दर्ज कराकर अदालत से घर के लिए रवाना हो गये.
पुलिस सूत्र बताते हैं कि इसके पहले तबीयत बिगड़ने के कारण बच्ची व अभिभावकों का अदालत में बयान दर्ज नहीं हो पाया था. सोमवार को अदालत में दर्ज बयान की कॉपी उन्हें कुछ दिनों बाद प्राप्त हो जायेगी, जिससे उनकी आगे की जांच में मदद मिलेगी. सुनवाई के दौरान यह बयान भी पुख्ता सबूत के तौर पर गिना जायेगा.
निजी स्कूलों पर सख्त हुई सरकार, जारी नयी गाइडलाइन, स्कूलों में काम करनेवाली नौकरानी या आया की संख्या भी बढ़ायी जायेगी
कोलकाता. जीडी बिरला कांड के बाद निजी स्कूलों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर राज्य सरकार ने सख्त रवैया अपनाया है. इसके लिए राज्य सरकार ने नयी गाइडलाइन भी जारी की है, जिसके तहत सभी निजी विद्यालयों को इसका पालन करना अनिवार्य होगा. नवान्न सूत्रों के अनुसार, जल्द ही इस आशय की अधिसूचना जारी की जायेगी. इसके अलावा खास कर छात्राओं की सुरक्षा के लिए भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाये जा सकते हैं, जिसमें इन स्कूलों में काम करनेवाली नौकरानी या आया की संख्या भी बढ़ाने जैसे निर्णय शामिल हैं. छात्राओं के प्रयोग में आने वाले शौचालयों के सामने इनकों रखना अनिवार्य किया जा सकता है. उल्लेखनीय है कि जीडी बिरला स्कूल में सीसीटीवी नहीं होने की वजह से अपराधी की पहचान में कठिनाई को देखते हुए छात्राओं के वर्ग में भी सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्णय भी लिया जा सकता है. पिछले साल भी मुख्यमंत्री ने फीस वृद्धि को लेकर निजी स्कूलों को आड़े हाथों लिया था. उस समय भी अभिभावकों ने निजी स्कूलों के निर्णय के खिलाफ जमकर प्रतिवाद किया था. राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने भी संवाददाताओं से बातचीत में स्कूल बसों में महिला आया रखने व छात्राओं के पीटी वर्ग में भी महिला शिक्षक रखना अनिवार्य करने की बात कही थी.
लालबाजार में स्कूल के दो स्टाफ से हुई पूछताछ
इस मामले की जांच को आगे बढ़ाते हुए लालबाजार के वुमेन ग्रिवांस सेल की टीम ने सोमवार को स्कूल के दो स्टाफ से पूछताछ की. लालबाजार सूत्रों के मुताबिक, दोपहर को स्कूल के एक और स्वीपर और स्टाफ से पूछताछ हुई. इसके बाद शाम को दोनों लिखित बयान दर्ज कराकर लालबाजार से बाहर निकल गये. पुलिस सूत्र बताते हैं कि अब तक स्कूल के सभी स्टाफ ने जो लिखित बयान दिया है. सभी की जांच की जा रही है. जांच पूरी होने पर आगे की कार्रवाई होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें