39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सागरद्वीप : कड़ी सुरक्षा के बीच 35 लाख श्रद्धालुओं ने लगायी पवित्र डुबकी

शिव कुमार राउत, सागरद्वीप : राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने कहा कि प्रशासन की ओर से तीर्थयात्रियों की सहूलियत का पूरा ध्यान रखा गया. स्वास्थ्य, साफ-सफाई, पेयजल, बिजली व सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया. कहीं से भी किसी तरह की गड़बड़ी की रिपोर्ट अब तक नहीं आयी है. सुरक्षा के मद्देनजर 50 […]

शिव कुमार राउत, सागरद्वीप : राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने कहा कि प्रशासन की ओर से तीर्थयात्रियों की सहूलियत का पूरा ध्यान रखा गया. स्वास्थ्य, साफ-सफाई, पेयजल, बिजली व सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया. कहीं से भी किसी तरह की गड़बड़ी की रिपोर्ट अब तक नहीं आयी है.
सुरक्षा के मद्देनजर 50 लोगों को गिरफ्तार किया गया. वहीं खोया-पाया कांउटर पर 87 लोगों के खोने की रिर्पोंट दर्ज की गयी थी, जिनमें से 77 लोगों को अब तक परिजनों से मिला दिया गया है. केवल 10 पुण्यार्थी ही लापता हैं, जिनकी खोज जारी है.
मेला रहा क्लीन और ग्रीन
सेनिटेशन व हाइजिन के बारे में युवा कल्याण व खेल मंत्री मंत्री अरुप विश्वास ने कहा कि ग्यारह हजार एक सौ शौचालय का निर्माण किया गया. 20 बायो-टॉयलेट और 280 मोबाइल शौचालय समूचे मेला परिसर अपनी सेवा देता रहा.
चिकित्सा व्यवस्था रही दुरुस्त
मंत्री के अनुसार सागर मेले में चिकित्सा की कमान 440 चिकित्साकर्मियों को सौंपी गयी. वहीं 70 एंबुलेंस, चार वाटर एंबुलेंस के अलावा 31 अस्थायी फर्स्ट एड कैंप, 5 अस्थायी हॉस्पिटल, और 1 क्रिटिकल केयर यूनिट की व्यवस्था की गयी. सागर हॉस्पीटल में अब तक 111 लोगों को इलाज के लिए भर्ती किया गया है, जिनमें से 37 का इलाज अभी भी चल रहा है. बाकी सभी मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी.
हृदय गति रुकने से चार लोगों ने दम तोड़ा
वहीं, प्रशासन की ओर से बताया गया है कि मेले के दौरान चार तीर्थयात्रियों की दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.
निगरानी के लिए तैनात थीं तटरक्षक की महिला उप कमांडेंट
गंगासागर : मकर संक्रांति पर होनेवाले वार्षिक गंगासागर मेले के दौरान, हुगली नदी और बंगाल की खाड़ी के संगम पर स्थित सागर द्वीप में देश भर से आये श्रद्धालुओं ने मंगलवार को पवित्र डुबकी लगायी.
संगम पर इस खतरनाक जल क्षेत्र में कुशलतापूर्वक अपने हॉवरक्राफ्ट से चक्कर लगाकर तटरक्षक की डिप्टी कमांडेंट श्रुति मोहन जैनपुर गंगासागर मेले में जुटे लाखों श्रद्धालुओं पर कड़ी नजर रखीं.
देश के पूर्वी और पश्चिमी समुद्र तटों के विभिन्न स्टेशनों पर भारतीय तटरक्षक के हॉवरक्राफ्ट की कमान संभालनेवालीं सात महिला पायलटों में से एक, जैनपुर ने कहा कि वह हमेशा से सशस्त्र बलों के काम करने के तरीके से प्रभावित रही हैं.
उन्होंने बचपन में ही बड़े होकर इसका हिस्सा बनने का मन बना लिया था. हल्दिया पोर्ट स्टेशन पर तैनात जैनपुर ने तटरक्षक बल में अपने अनुभव के बारे में कहा कि यह अद्भुत है, यह कुछ ऐसा है, जो आपकी सबसे बढ़िया चीज को बाहर लाता है.
भाभा परमाणु शोध केंद्र के एक सेवानिवृत्त वैज्ञानिक की एकमात्र संतान जैनपुर को पहली बार गंगासागर क्षेत्र में सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है. चेन्नई से सूचना प्रौद्योगिकी में बीटेक करनेवालीं जैनपुर ने कहा कि सेना की वर्दी ने मुझे बचपन से ही आकर्षित किया है और मैं सेना में शामिल होना चाहता थीं. मैं 2013 में तटरक्षक में एक अधिकारी के रूप में शामिल हुई.
उन्होंने कहा कि देश के सबसे बड़े वार्षिक धार्मिक संगम में से एक गंगासागर मेले में तटरक्षक बल के सुरक्षा, खोज और बचाव कार्यों के लिए काम करने का अवसर पाकर वह बेहद रोमांचित हैं. तटरक्षक बल देश का एकमात्र सशस्त्र बल हैं, जिसने अब तक महिला अधिकारियों को संचालन सेवा में काम करने की अनुमति दी है.
जैनपुर ने कहा : हमारे साथ समान व्यवहार किया जाता है, हम चुनौतियों और जिम्मेदारियों को समान रूप से लेते हैं. हमें जिम्मेदार और जवाबदेह माना जाता है.
जोश और स्वाभिमान से लबरेज महिला अधिकारी ने कहा : यह हमें सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ने और दुनिया को एक अलग तरीके से देखने में मदद कर रहा है.
हल्दिया तटरक्षक स्टेशन पर तैनात एक अन्य होवरक्राफ्ट पायलट डिप्टी कमांडेंट स्नेहा कथायत 2011 में तटरक्षक बल में शामिल हुईं और उन्होंने तीन अन्य महिला साथियों के साथ पहले बैच से स्नातक किया.
पिछले कई मौकों पर भी इस मेले के लिए होवरक्राफ्ट का संचालन कर चुकीं कथायत ने कहा कि गंगासागर मेला ‘एक व्यक्ति की योग्यता और क्षमताओं को साबित करने का एक उत्कृष्ट अवसर है.
‘ उत्तर पूर्व क्षेत्र के तटरक्षक बल के चीफ स्टाफ अधिकारी (संचालन) आइजे सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा कि गंगासागर मेले में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तटरक्षक बल ने बड़ी संख्या में अपने जवानों को तैनात किया है.
उन्होंने कहा कि तटरक्षक मेला स्थल पर इलेक्ट्रॉनिक निगरानी भी कर रहा है. निगरानी प्रणाली के माध्यम से मेला स्थल पर हर दिन 24 घंटे लाइव निगरानी की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें