26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पश्चिम बंगाल : रवींद्र सरोवर लेक पर लगी छठ पूजा आयोजन पर रोक

शिव कुमार राउत कोलकाता : इस वर्ष महानगर के रवींद्र सरोवर लेक में छठ पूजा के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. गौरतलब है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के निर्देश के बाद यह कदम उठाया गया है. ऐसे में कोलकाता महानगर विकास प्राधिकरण (केएमडीए) की ओर से कई जगहों पर वैकल्पिक छठ घाट […]

शिव कुमार राउत

कोलकाता : इस वर्ष महानगर के रवींद्र सरोवर लेक में छठ पूजा के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. गौरतलब है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के निर्देश के बाद यह कदम उठाया गया है. ऐसे में कोलकाता महानगर विकास प्राधिकरण (केएमडीए) की ओर से कई जगहों पर वैकल्पिक छठ घाट तैयार किया जायेगा.

इस बावत बुधवार को कोलकाता नगर निगम (केएमसी) में केएमडीए की बैठक बुलायी गयी है. यह बैठक केएमसी के मेयर व केएमडीए चेयरमैन फिरहाद हकीम की उपस्थिति में होगी. केएमडीए के डायरेक्टर जनरल (डीजी) सुप्रिया माइती ने बताया कि, ‘छठव्रतियों को परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. वैकल्पिक घाट की समुचित व्यवस्था की जायेगी. एनजीटी के निर्देश पर राष्ट्रीय जलाशय के रूप में पहचाने जाने वाले रवींद्र सरोवर को बचाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है. स्थायी व अस्थायी दोनों घाटों की व्यवस्था की जा रही है.

पूर्व कोलकाता के नोनाडांगा और दक्षिण कोलकाता के पाटूली लेक में स्थायी छठ घाट तैयार किया गया है. इसके लिए इन जलाशयों का नवीनीकरण भी कर दिया गया है. इसके साथ ही छठ पूजा के लिए यहां घाट भी बनाये जा रहे हैं. आने वाले दिनों में सभी सामाजिक, धार्मिक अनुष्ठान इन्हीं दो जलाशय के घाटों पर आयोजित किये जायेंगे.

इन जगहों पर बनेगा वैकल्पिक छठ घाट

रवींद्र सरोवर के आस पास के इलाके जैसे जोधपुर पार्क, गोल्फग्रीन, लालगढ़, वैष्णव घाटा इलाके में अस्थायी घाट तैयार किये जायेंगे. बुधवार की बैठक के बाद इन अस्थायी घाटों को तैयार करने के कार्य को शुरू कर दिया जायेगा. सभी स्थायी व अस्थायी घाटों पर ई टॉइलट , पेय जल सह अतिरिक्त लाइटिंग की व्यवस्था की जायेगी.

गंगा घाटों के निरीक्षण करेगा निगम

छठ पूजा में 10 दिन ही शेष रह गये हैं. इसे देखते हुए सोमवार कोलकाता नगर निगम के मेयर परिषद सदस्य पार्क एंड स्क्वायर देवाशीष विभाग के अधिकारियों के साथ महानगर के मुख्य गंगा घाटों के निरीक्षण करेंगे. विभाग के अनुसार महानगर के करीब 16 गंगा घाटों पर छठ पूजा के लिए लोग पहुंचते हैं. ऐसे में इन घाटों पर पूजा के दौरान अतिरिक्त लाइटिंग, पेय जल व ई टॉयलेट की व्यवस्था की जायेगी. छठ व्रतियों की सुरक्षा के लिए कोलकाता पुलिस व निगम कर्मी उपस्थित रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें