Advertisement

calcutta

  • Jul 16 2019 6:33PM
Advertisement

West Bengal : कोलकाता के पंडित तरुण भट्टाचार्य को मिला संगीत अकादमी पुरस्कार

West Bengal : कोलकाता के पंडित तरुण भट्टाचार्य को मिला संगीत अकादमी पुरस्कार

- सोनल मानसिंह, जाकिर हुसैन समेत चार को साहित्य अकादमी फेलो पुरस्कार 

- राष्ट्रपति विशेष समारोह में करेंगे सम्मानित 

कोलकाता : भारत रत्न सितार वादक पंडित रविशंकर के शिष्य प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित तरुण भट्टाचार्य को संगीत अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गयी. संगीत नाटक अकादमी, नयी दिल्ली द्वारा जारी प्रेस बयान में यह जानकारी दी गयी है. 26 अगस्त को संगीत नाटक अकादमी की गुवाहाटी में बैठक हुई थी. उस बैठक में यह निर्णय किया गया.

 

पंडित तरुण भट्टाचार्य के अतिरिक्त विख्यात शास्त्रीय गायक मधुप मुद्गल, रंगकर्मी संजय उपाध्याय, अभिनेता टीकम जोशी, लोकगायिका मालिनी अवस्थी समेत 44 कलाकारों को यह पुरस्कार दिये जायेंगे, जबकि प्रख्यात नृत्यांगना एवं राज्यसभा की मनोनीत सदस्य सोनल मानसिंह, मशहूर तबला वादक जाकिर हुसैन समेत चार को साहित्य अकादमी का नया फेलो बनाया गया है. 

 

फेलो बनाये जाने पर हर कलाकार को तीन-तीन लाख रुपये प्रशस्ति पत्र आदि दिये जायेंगे, जबकि अकादमी पुरस्कार के लिए प्रत्येक कलाकार को एक-एक लाख रुपये, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह दिये जायेंगे. राष्ट्रपति नयी दिल्ली में विशेष समारोह में कलाकारों को पुरस्कार प्रदान करेंगे. 

 

पंडित भट्टाचार्य ने पुरस्कार दिये जाने पर आभार जताते हुए कहा कि यह संतूर और संतूर के प्रशंसकों का सम्मान है. वह सम्मान की सूचना पाकर बहुत की खुश है तथा अकादमी के प्रति आभार जताते हैं. उल्लेखनीय कि पंडित भट्टाचार्य कोलकाता में संतूर आश्रम का संचालन चलाते हैं तथा युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करते रहे हैं. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement