Advertisement

calcutta

  • Jan 31 2018 2:39PM
Advertisement

पनामा पेपर्स :विदेशों मेें बैंक एकाउंट्स के डिटेल्स मिले, प्रवर्तन निदेशालय को सौंपे गयेे मामले

पनामा पेपर्स :विदेशों मेें बैंक एकाउंट्स के डिटेल्स मिले, प्रवर्तन निदेशालय को सौंपे गयेे मामले

 ।।अजय विद्यार्थी।।

कोलकाता :
पनामा पेपर्स स्कैंडर्ल्स मामले में खुलासा हुए कोलकाता के तीन बड़े कारोबारियों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की. इन कारोबारियों के आवास व कार्यालय के विभिन्न ठिकानों पर की गयी छापेमारी के दौरान आयकर विभाग ने करोड़ों रुपये के जेवरात, लगभग 12 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा, बड़ी मात्रा में बेनामी संपत्ति के कागजात जब्त किये. आयकर विभाग की अनुसंधान शाखा की छापेमारी में कारोबारियों के आवास व कार्यालय के ठिकानों से विदेशी बैंक एकाउंट्स के डिटेल्स भी जब्त किये गये.

प्राप्त जानकारी के अनुसार आयकर विभाग की अनुसंधान इकाई के सहायक आयकर निदेशक स्तर के दो अधिकारियों व चार कर्मचारियों की तीन टीम ने मंगलवार से छापेमारी शुरू की है. बुधवार को भी छापेमारी जारी रही. प्राप्त जानकारी के अनुसार पनामा पेपर्स स्कैंडर्ल्स में डोक्यूमेंट्स लीक होने के बाद आयकर विभाग इन कारोबारियों पर लगातार नजर रखी हुई थी. काला धन अधिनियम के तहत इन कारोबारियों को आयकर विभाग द्वारा पहले ही नोटिस भी भेजा चुका है. जिन कारोबारियों के पास आयकर की छापेमारी चल रही है.

उनमेें एक का एडीवल ऑयल व प्याज के निर्यात का कारोबार है. उनके पार्क स्ट्रीट  स्थित आवास व इंडियन एक्सचेंज प्लेस स्थित कार्यालय में छापेमारी की गयी है. इसके अतिरिक्त लिंडसे स्ट्रीट स्थित होटल के नामी कारोबारी और चौरंगी स्थित पेट्रोल पंप  के मालिक के कार्यालय व घर पर भी छापेमारी की गयी. उक्त पेट्रोल पंप के कारोबारी के दुबई में बैंक एकाउंट्स का भी खुलासा हुआ है.

आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार छापेमारी के दौरान प्राप्त डोक्यूमेंट्स की तहकीकात की जा रही है. छापेमारी के दौरान विदेशी एकाउंट्स के डिलेल्स मिले हैं, जिनमें अवैध  रूप से करोड़ों रुपये के लेन-देन का खुलासा हुआ है. विभाग उन लेन-देन की सबूत जुटाने में जुटा हुआ है. सूत्रों के अनुसार सीमा से अधिक विदेशी मुद्रा के मामले को प्रवर्तन निदेशालय को सौंप दिया है. प्रवर्तन निदेशालय पूरे मामले की जांच कर रहा है. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement