29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत रत्न वैज्ञानिक CNR Rao ने देश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए दिये ये सुझाव, जानें

कोलकाता : देश की मौजूदा शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने पर जोर देते हुए प्रख्यात वैज्ञानिक और भारत रत्न सीएनआर राव ने मंगलवार को कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में अच्छी बनियादी व्यवस्था को सुनिश्चित करने की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए. राव को यहां एक दीक्षांत समारोह में प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी ने डॉक्टर ऑफ […]

कोलकाता : देश की मौजूदा शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने पर जोर देते हुए प्रख्यात वैज्ञानिक और भारत रत्न सीएनआर राव ने मंगलवार को कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में अच्छी बनियादी व्यवस्था को सुनिश्चित करने की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए.

राव को यहां एक दीक्षांत समारोह में प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी ने डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्मानित किया. उन्होंने उन छात्रों की परेशानियों को दूर करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा जो परीक्षा में अच्छे अंक लाने के बाद भी संसाधन की कमी की वजह से उच्च शिक्षा नहीं हासिल कर पाते हैं.

उन्होंने कहा, लाखों छात्रों को यह नहीं पता होता है कि वह किस दिशा में अपना करियर बनायें क्योंकि स्कूलों में शिक्षकों की पर्याप्त संख्या नहीं होती है और जरूरी ढांचा नहीं होता है.

हमारी शिक्षा प्रणाली को सुदृढ़ करने की जरूरत है. इसके अलावा उन्होंने वर्तमान परीक्षा व्यवस्था में बदलाव की भी मांग की. उन्होंने कहा, यह असंगत परीक्षा व्यवस्था हमें कहीं नहीं ले जाएगी.

यह सिर्फ युवा मन में यातना की स्थिति को जोड़ती है. दिग्गज अभिनेता सौमित्र चटर्जी को दीक्षांत समारोह में डी लिट की उपाधि से नवाजा गया. उन्होंने कहा कि इस प्रसिद्ध विश्वविद्यालय से यह उपाधि हासिल कर वह खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें