27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बंगाल : शक्ति की आराधना के लिए मंदिरों में उमड़ी दर्शनार्थियों की भारी भीड़

– दूसरे दिन भी दक्षिणेश्वर समेत कई मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम – भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा में तैनात रहे पुलिस के जवान कोलकाता : शक्ति की प्रतीक मां काली की आराधना के लिए मंगलवार की तरह ही बुधवार को भी महानगर समेत कई प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. इनमें खासकर […]

– दूसरे दिन भी दक्षिणेश्वर समेत कई मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम

– भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा में तैनात रहे पुलिस के जवान

कोलकाता : शक्ति की प्रतीक मां काली की आराधना के लिए मंगलवार की तरह ही बुधवार को भी महानगर समेत कई प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. इनमें खासकर कालीघाट, दक्षिणेश्वर मंदिर के साथ-साथ तारापीठ में श्रद्धालुओं का हुजूम देखा गया. तीनों जगहों पर स्थानीय पुलिस प्रशासन की ओर से भीड़ को ध्यान में रखते हुए बुधवार को सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस के इंतजाम किये गये, ताकि दर्शनार्थियों को किसी तरह की दिक्कतें नहीं हो.

तारापीठ में श्रद्धालुओं ने मां तारा की पूजा करने के बाद प्रसाद रूपी भोग ग्रहण किया. प्रसाद खाने के लिए काफी संख्या में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा रहा. 51 शक्तिपीठों में एक तारापीठ में मां तारा पूजी जाती हैं. यहा मां सती का नेत्र गिरा था. सुबह के समय में ही पूजा के लिए हजारों-हजारों श्रद्धालु उमड़ पड़े थे.

इधर कालीघाट में श्रद्धालुओं की भीड़ दूसरे दिन भी अधिक रही. कहा जाता है कि कालीघाट में सती के दाहिने पैर की चार अंगुलियां गिरी थीं. तब से इसे भी एक शक्तिपीठ के रूप में माना जाता है और यहां मां काली की पूजा की जाती है. इधर दक्षिणेश्वर मंदिर में बुधवार को कपाट खोले जाने से पूर्व ही लंबी लाइन पूरी तरह से भीड़ में तब्दील हो गयी थी. इसे देख काफी संख्या में पुलिस के जवान सुरक्षा में मुस्तैद रहे.

मंदिर में प्रस्थान के लिए प्रवेश द्वारा से लेकर निकाश द्वार के मार्ग पर भी पुलिस की ओर से सुनियोजित तरीके से व्यवस्था की गयी, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग कतार के साथ ही आसपास बांस के जरिए घेराबंदी के साथ ही प्रवेश व निकाश मार्ग की व्यवस्था रही. धीरे-धीरे भीड़ बढ़ती गयी.

वहीं दूसरी ओर दक्षिणेश्वर स्टेशन से मंदिर परिसर तक करीब 350 मीटर लंबे स्काई वॉक बनने के बाद आम लोगों के लिए खोल दिये जाने से बड़ी संख्या में लोग पूजा करने के साथ-साथ स्काइ वॉक पर चढ़ने के लिए भी गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें