26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इस साल मॉनसून रहेगा सामान्य, ‘नॉर्वेस्टर’ ने कोलकाता में दी दस्तक, तेज हवा के साथ बारिश

साल 2019 में मॉनसून के सामान्य रहने की उम्मीद है. मौसम का अनुमान लगाने वाली संस्था स्काईमेट ने सोमवार को बताया कि इस साल देश में मॉनसून के सामान्य रहने की 50 फीसदी से अधिक संभावना है. स्काईमेट के अनुसार, इस बार सूखा पड़ने की संभावना बहुत कम है. स्काईमेट का कहना है कि 50 […]

साल 2019 में मॉनसून के सामान्य रहने की उम्मीद है. मौसम का अनुमान लगाने वाली संस्था स्काईमेट ने सोमवार को बताया कि इस साल देश में मॉनसून के सामान्य रहने की 50 फीसदी से अधिक संभावना है.

स्काईमेट के अनुसार, इस बार सूखा पड़ने की संभावना बहुत कम है. स्काईमेट का कहना है कि 50 फीसदी से ज्यादा संभावना है कि जून-जुलाई-अगस्त- सितंबर के दौरान अच्छी बारिश होगी. स्काइमेट के प्रबंध निदेशक, जतिन सिंह के अनुसार प्रशांत महासागर में पिछले वर्ष दिसंबर तक अल नीनो उभार पर था. लेकिन, अब तापमान में गिरावट हो रही है, जिससे संभावना है कि अल नीनो उतार पर होगा. अनुमान है कि मॉनसून के आगमन के समय यह 50 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच जायेगा. उसके बाद इसके स्तर में क्रमशः गिरावट जारी रहेगी.

स्काईमेट द्वारा अगला अनुमान अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी किया जायेगा. करीब दो लाख करोड़ डॉलर से अधिक की भारतीय अर्थव्यवस्था कृषि केंद्रित है, जो पूरी तरह से मॉनसून पर निर्भर है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भारी हिमपात और बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

कहा गया है कि राज्य के ऊंचे और मध्यम पहाड़ी इलाकों में भारी हिमपात तथा निचले पहाड़ी तथा मैदानी इलाकों में 26 फरवरी को भारी बारिश होगी.

‘नॉर्वेस्टर’ ने कोलकाता में दी दस्तक, तेज हवा के साथ बारिश

कोलकाता : ‘नॉर्वेस्टर’ तूफान ने सोमवार को पश्चिम बंगाल की राजधानी और आसपास के इलाकों में दस्तक दी, जिससे कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. तूफान के कारण दर्जनों पेड़ उखड़ गये और बिजली के तार टूट गये. स्कूल जाने वाले छात्रों और दफ्तर जाने वालों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें