31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोहन भागवत पहुंचे कोलकाता, चेतन चौहान ने धनबाद में क्रीड़ा भारती के अधिवेशन का किया उद्घाटन

कोलकाता : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत शुक्रवार की शाम को कोलकाता पहुंचे. शनिवार को राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर, धनबाद के अधिवेशन में श्री भागवत क्रीड़ा भारती के तीसरे तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में शिरकत करेंगे. वह रविवार को नावाडीह स्थित मेगा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खुला अधिवेशन को संबोधित करेंगे. शुक्रवार को धनबाद में […]

कोलकाता : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत शुक्रवार की शाम को कोलकाता पहुंचे. शनिवार को राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर, धनबाद के अधिवेशन में श्री भागवत क्रीड़ा भारती के तीसरे तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में शिरकत करेंगे. वह रविवार को नावाडीह स्थित मेगा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खुला अधिवेशन को संबोधित करेंगे.
शुक्रवार को धनबाद में क्रीड़ा भारती राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू हुआ. क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर, उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान ने तीन दिवसीय अधिवेशन का उद्घाटन करते हुए कहा कि क्रीड़ा भारती आज धीरे-धीरे पूरे देश में फैल चुकी है.
शहर से लेकर गांव तक इसके कार्यकर्ता नि:स्वार्थ भाव से काम कर रहे हैं. क्रीड़ा भारती आज भारत के नागरिकों को मजबूत, स्वस्थ व अनुशासित बनाने का काम कर रही है.
पूरे देश में खेल का वातावरण बनाने में लगी हुई है और इसके लिए सिर्फ शहर ही नहीं, अभी उत्तर प्रदेश के 20 हजार गांवों में युवक मंडल दल बनाये गये हैं. ये मंडल महिला व पुरुष दोनों वर्ग में काम कर रहे हैं. मंडल दल खेल को बढ़ावा देने के साथ ग्रामीण प्रतिभा को तराश रहे हैं.
श्री चौहान ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ओलिंपिक, कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को सरकार छह करोड़, सिल्वर मेडल वालों को चार करोड़ व ब्रांज मेडल वालों को दो करोड़ रुपया दे रही है. इसके साथ ही नौकरी में ग्रुप बी की नौकरी दी जा रही है.
वहीं खिलाड़ियों को मिलने वाले किट भत्ता को 1000 रुपया से बढ़ा कर ढाई हजार व 100 रुपया मिलने वाला भोजन भत्ता को बढ़ा कर 250 रुपया कर दिया गया है, जबकि खेल से रिटायर होने वाले खिलाड़ियों को प्रतिमाह 20 हजार रुपया दिया जा रहा है. हम लोगों का प्रयास है कि इस खेल मॉडल को सिर्फ उत्तरप्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश में लागू किया जाये.
दूसरी ओर, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत शुक्रवार की रात कोलकाता पहुंचने के बाद आरएसएस के पदाधिकारियों के साथ बैठक की और स्थिति की समीक्षा की और भविष्य की योजनाओं के संबंध में जानकारी हासिल की. आरएसएस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार श्री भागवत सुबह ट्रेन से धनबाद के लिए रवाना होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें