20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बंगाल : निजी प्रकाशक ने छापी मिल्खा सिंह की गलत तसवीर, सरकार करेगी कार्रवाई

फरहान को मिल्खा बताने वाली किताब सरकारी स्कूल के पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं : डेरेक कोलकाता : पश्चिम बंगाल में एक पुस्तक में ‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह की जगह अभिनेता फरहान अख्तर की तस्वीर छापने के मामले का खुलासा हो गया है. किसी सरकारी प्रकाशक ने नहीं, वरन कॉलेज स्ट्रीट स्थित एनेमी नाम के प्रकाशक […]

फरहान को मिल्खा बताने वाली किताब सरकारी स्कूल के पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं : डेरेक

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में एक पुस्तक में ‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह की जगह अभिनेता फरहान अख्तर की तस्वीर छापने के मामले का खुलासा हो गया है. किसी सरकारी प्रकाशक ने नहीं, वरन कॉलेज स्ट्रीट स्थित एनेमी नाम के प्रकाशक ने मिल्खा सिंह की जगह अभिनेता फरहान अख्तर की तसवीर छापी थी, हालांकि एनेमी पब्लिकेशंस के मालिक अनूप दास ने स्वीकार किया कि ऑपरेटर्स की भूल से यह गलत तस्वीर छप गयी है. इसके लिए उन लोगों को काफी दु:ख तथा खेद है.

दास ने कहा कि उन लोगों ने छपी पुस्तकों की प्रतियां वापस मंगाने का काम शुरू कर दिया है. हालांकि राज्य के शिक्षा विभाग ने गलत तसवीर छापे जाने पर कड़ी आपत्ति जतायी है. शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मंगलवार को शिक्षा विभाग की विशेष टीम उक्त प्रकाशक के कार्यालय का दौरा करेगा तथा इसकी जांच करेगी.

सूत्रों के अनुसार दोषी प्रकाशक व पुस्तक के लेखक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है तथा राज्य के सम्मान को आघात लगाने के आरोप में उनके खिलाफ मामला भी दायर हो सकता है. दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने मामले पर सफाई देते हुए कहा कि किताब ना तो सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम का हिस्सा है और ना ही उसे राज्य सरकार ने प्रकाशित किया है.

तृणमूल के वरिष्ठ नेता ने हालांकि अख्तर को इस बात का आश्वासन दिया कि किताब छापने वाली निजी प्रकाशन कंपनी का पता लगाने के प्रयास जारी हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘शुक्रिया फरहान, मिल्खा की गलत तस्वीर छापने की जानकारी देने के लिए. राज्य के शिक्षा मंत्री से इस संबंध में बात की है. उन्होंने बताया कि यह सरकारी स्कूलों की किताब नहीं है. ना ही सरकार ने इसे प्रकाशित किया है. उन्होंने लिखा- निजी प्रकाशन कंपनी का पता लगाया जा रहा है. उन्हें भविष्य के संस्करणों में यह गलती ठीक करनी होगी.

अभिनेता ने भी राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन का उनके ट्वीट पर प्रतिक्रिया देने के लिए शुक्रिया अदा किया. उन्होंने लिखा : आपकी प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं. आपको ट्वीट में इसलिए टैग किया था क्योंकि आप शिक्षा को गंभीरता से लेते हैं. किताब में मिल्खा सिंह की जगह फरहान अख्तर की तस्वीर छपी पायी गयी, जो सोशल मीडिया पर इन दिनों वायरल हो गयी थी.

फरहान ने यह तस्वीर साझा करते हुए गलती सुधारने का आग्रह किया था. वर्ष 1958 के राष्ट्रमंडल खेलों में मिल्खा ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था. वर्ष 2013 में आयी बायोपिक ‘भाग मिल्खा भाग’ में फरहान ने मिल्खा की भूमिका निभायी थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें