25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

‘डूइंग बिजनेस विद कजाकिस्तान’ पर एमसीसीआइ की परिचर्चा

भारत और कजाकिस्तान के बीच रिश्तों को और प्रगाढ़ करने के लिए नयी दिल्ली में 26 को होगी बैठक कोलकाता : एमसीसीआई की ओर से सोमवार को ‘डूइंग बिजनेस विद कजाकिस्तान’ पर परिचर्चा का आयोजन किया गया. मौके पर भारत में कजाकिस्तान के राजदूत एचइ यरलान अलिमबायेव ने कहा कि 2019 के शुरुआती आठ महीनों […]

भारत और कजाकिस्तान के बीच रिश्तों को और प्रगाढ़ करने के लिए नयी दिल्ली में 26 को होगी बैठक

कोलकाता : एमसीसीआई की ओर से सोमवार को ‘डूइंग बिजनेस विद कजाकिस्तान’ पर परिचर्चा का आयोजन किया गया. मौके पर भारत में कजाकिस्तान के राजदूत एचइ यरलान अलिमबायेव ने कहा कि 2019 के शुरुआती आठ महीनों में दोनों देशों के बीच एक बिलियन अमेरिकी डॉलर व्यापार हुआ है, जिसके पांच बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का लक्ष्य है.
उन्होंने आगे बताया कि कजाकिस्तान यूरेनियम की सबसे बड़ा सप्लायर देश है. कजाकिस्तान ने अब तक भारत को 9,000 मीट्रिक टन यूरेनियम की आपूर्ति की है. इसे भविष्य में प्रति वर्ष 1,000 मीट्रिक टन करने की योजना है. श्री अलिमबायेव ने बताया कि दोनों देशों के बीच रिश्तों को और प्रगाढ़ करने के लिए नयी दिल्ली में 26 नवंबर 2019 को एक बैठक आयोजित की जायेगी.
इरान में चाबहार पोर्ट पर रेलवे कनेक्शन तैयार किया जा रहा है. जब चाबहार पोर्ट, रेलवे से जुड़ जायेगा तो कजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, इरान और भारत के बीच बीच यात्रा का समय 35 दिन से घटकर 12 दिन हो जायेगा. गौरतलब है कि वर्तमान में नयी दिल्ली और अल्माटी, दो दैनिक उड़ानों से जुड़े हुए हैं. वहीं जल्द ही मुंबई से अलमाटी के लिए भी हवाई यात्रा उपलब्ध होगी. कजाकिस्तान जाने वाले भारतीयों के लिए गैर वीजा अवधि कजाकिस्तान सरकार द्वारा 72 घंटे से बढ़ाकर 120 घंटे की जा रही है.
इस दौरान कज़ाख इंवेस्ट नेशनल कंपनी, भारत के क्षेत्रीय निदेशक एगुल नुरलीना ने पॉवरपॉइंट प्रस्तुति दी. इस अवसर पर एमसीसीआइ के अध्यक्ष विशाल झाझरिया ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि वर्ष 2017 में कजाकिस्तान के आंकड़ों के अनुसार, भारत और कजाकिस्तान के बीच कुल द्विपक्षीय व्यापार 981.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर का था, जिसमें से कजाकिस्तान से निर्यात 757.14 अमेरिकी डॉलर रहा, जहां भारत से निर्यात 224.66 मिलियन अमेरिकी डॉलर था. 2018 के अंत में दोनों देशों के बीच व्यापार कारोबार 1.2 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंच गया. श्री झझारिया के मुताबिक भारत-कजाकिस्तान आर्थिक संबंध ऊर्जा संसाधनों से काफी प्रभावित है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें