calcutta

  • Jan 14 2020 10:58PM
Advertisement

मकर संक्रांति पर गंगासागर में 31 लाख पुण्यार्थियों ने लगायी डुबकी

मकर संक्रांति पर गंगासागर में 31 लाख पुण्यार्थियों ने लगायी डुबकी

शिवकुमार राउत, सागरद्वीप

गंगासागर में मंगलवार शाम संक्रांति स्नान से पहले शाम तीन बजे तक 31 लाख पुण्यार्थियों ने डुबकी लगायी. राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने मंगलवार गंगासागर मेला ऑफिस में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उक्त जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बुधवार संक्रांति के अवसर भारी संख्या में तीर्थयात्रियों के गंगासागर पहुंचने की संभावना है. ऐसे में पिछले साल का भी रिकार्ड टूट सकता है.

मंत्री ने कहा कि शाही स्नान के लिए हम पूरी तरह से तैयार है. कपिल मुनि आश्रम के महंत ज्ञान दास के उत्तराधिकारी संजय दास ने बताया कि शाही स्नान मंगलवार देर रात 1:24 बजे से, बुधवार रात 12:24 बजे तक है.

कचुबेड़िया में तीन नंबर जेटी टूटा 

मंत्री ने बताया कि कचुबेड़िया में मंगलवार तीन नंबर जेटी के टूट जाने के कारण पुण्यार्थियों को थोड़ी परेशानी हुई. करीब एक घंटे तक जेटी बंद रखा गया था, लेकिन तीर्थयात्री हताहत नहीं हुए हैं. जेटी की मरम्मत कर दी गयी है. 

दो बीमार श्रद्धालुओं को एयर एंबुलेंस से कोलकाता भेजा गया 

पंचायत मंत्री ने बताया कि गंगासागर में बीमार पड़े दो तीर्थयात्रियों के एयर एंबुलेंस से कोलकाता के एसएसकेएम (पीजी) भेजा गया है. उनके नाम शिवपूजन शर्मा (72) व रवि रंजन कुमार है. शिवपूजन बिहार के जहानाबाद के भीमपुर व रवि रंजन भी बिहार के निवासी हैं. हृदय में ब्लॉकेज के कारण दोनों की तबीयत बीगड़ी. पहले उन्हें गंगासागर अस्थायी अस्पताल में भरती कराया गया था. लेकिन जांच के बाद बेहतर चिकित्सा के लिए दोनों को एयर एंबुलेंस से कोलकाता भेजा गया. दोनों एसएसकेएम (पीजी) में भर्ती कराये गये हैं. इसके अलावा वाटर एंबुलेंस से एक मरीज को काकद्वीप सब डिविजनल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

612 पुण्यार्थी बिछड़े 

श्री मुखर्जी ने बताया कि अब तक मेले में करीब 612 लोग अपने परिजन से बिछड़ गये थे, जिसमें से 189 लोगों को उनके परिजनों से मिलवा दिया गया है. मौके पर उपस्थित दमकल मंत्री सुजीत बोस ने बताया कि अब कचुबेड़िया में मंगलवार शाम सुपर्णा मंडल (14) है. वह अपनी परिवार से बिछड़ गयी थी. बताया जा रहा है परिवार से बिछड़ने के बाद कुछ स्थानीय असामाजिक तत्वों के हाथ लग गयी थी. इसकी खबर हैम रोडियो को दी गयी. किशोरी को पांच घंटे के भीतर ढूंढ निकाला गया. किशोरी को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है. दमकल मंत्री ने कहा किशोरा स्वस्थ है और उसे परिवार तक पहुंचा दिया गया है. 

143 हुए गिरफ्तार 

मेला परिसर व इससे आप-पास के इलाकों से अब तक 143 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement