34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हावड़ा के 684 बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग कैमरे की होगी नजर

हावड़ा : लोकसभा चुनावों के पांचवें चरण में जिले के सौ फीसदी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है. रविवार से ही जिले के सभी पोलिंग बूथों पर केंद्रीय बलों ने अपना मोर्चा संभाल लिया. चाक चौबंद सुरक्षा के बीच सुबह से ही मतदान अधिकारी व चुनाव अधिकारी सभी पोलिंग बूथों पर […]

हावड़ा : लोकसभा चुनावों के पांचवें चरण में जिले के सौ फीसदी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है. रविवार से ही जिले के सभी पोलिंग बूथों पर केंद्रीय बलों ने अपना मोर्चा संभाल लिया. चाक चौबंद सुरक्षा के बीच सुबह से ही मतदान अधिकारी व चुनाव अधिकारी सभी पोलिंग बूथों पर पहुंचे. इस दौरान जिले के 684 बूथों को संवेदनशील बताया गया है. जिले के इन संवेदनशील बूथों की निगरानी के लिए चुनाव आयोग ने खास तैयारी की है. इन बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग कैमरे लगाये गये हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि लाइव वेबकास्टिंग कैमरे के जरिये बंगाल के निर्वाचन अधिकारियों के साथ दिल्ली में बैठे चुनाव अधिकारी मतदान का लाइव प्रसारण देख पायेंगे. जिले में कुल 168 कंपनी केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है. इसके साथ ही प्रत्येक थाने में दो क्विक रेस्पांस टीम जिसमें बंगाल पुलिस व केंद्रीय बल के जवान तैनात रहेंगे. विभिन्न इलाकों में मोबाइल पुलिस बल तैनात रहेंगे. हावड़ा जिले में कुल 4309 पोलिंग स्टेशन बनाये गये हैं.
इसके साथ ही श्रीरामपुर लोकसभा सीट का कुछ हिस्सा भी हावड़ा जिले में पड़ता है, लिहाजा जिले के कुल पोलिंग स्टेशन में श्रीरामपुर लोस के 615 पोलिंग बूथ भी शामिल हैं. हावड़ा सदर लोस सीट में कुल 1868
जबकि उलबेड़िया लोस सीट में 1826 पोलिंग स्टेशन मतदान के लिए बनाये गये हैं.
हावड़ा की जिला अधिकारी चैताली चक्रवर्ती ने बताया कि जिले के सभी 684 बूथों पर रविवार को वेबकास्टिंग कैमरे लगा दिये गये हैं. चुनाव के दौरान ऐसे बूथ जो पूर्व में संवेदनशील रहे हैं अथवा वहां किसी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका थी उनमें ही ये कैमरे लगाये गये हैं.
श्री चक्रवर्ती ने बताया कि वेबकास्टिंग के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया है. कैमरे में किसी भी प्रकार की तकनीकी गड़बड़ी पर नजर रखने के लिए चिह्नित बूथों पर लैपटॉप व इंटरनेट के साथ एक एक्सपर्ट को तैनात किया गया है.
हावड़ा में 37.95 लाख मतदाता करेंगे मतदान : हावड़ा जिले के 37,95,572 मतदाता सोनवार को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान करेंगे. जिले के 19,66,050 पुरुष और 18,29,441 महिला मतदाता दो संसदीय सीट हावड़ा सदर और उलबेड़िया के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. हावड़ा सदर सीट पर 19 और उलबेड़िया सीट पर 10 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें