30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ब्रिगेड से आज हुंकार भरेगा विपक्ष, तृणमूल ने कहा-भाजपा के लिए काल बनेगी विरोधियों की ब्रिगेड सभा :

कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस की निगाहें इस वक्त दिल्ली पर हैं और पार्टी शनिवार को महानगर के ब्रिगेड परेड मैदान में होनेवाली ‘संयुक्त विपक्षी सभा’ के लिए तैयार है. तृणमूल प्रमुख और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह रैली लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा के लिए ‘मृत्यु-नाद’ की मुनादी होगी. भगवा पार्टी […]

कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस की निगाहें इस वक्त दिल्ली पर हैं और पार्टी शनिवार को महानगर के ब्रिगेड परेड मैदान में होनेवाली ‘संयुक्त विपक्षी सभा’ के लिए तैयार है. तृणमूल प्रमुख और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह रैली लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा के लिए ‘मृत्यु-नाद’ की मुनादी होगी.
भगवा पार्टी के ‘कुशासन’ के खिलाफ संयुक्त लड़ाई का संकल्प जताने के लिए कोलकाता के प्रतिष्ठित ब्रिगेड परेड मैदान में शनिवार को होनेवाली इस सभा में 20 से अधिक विपक्षी दलों के शिरकत करने की संभावना है.
तृणमूल को उम्मीद है कि इस सभा से ममता ऐसे नेता के तौर कर उभरकर सामने आयेंगी, जो ‘अन्य दलों को साथ लेकर’ चल सकती हैं और आम चुनावों के बाद सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को चुनौती दे सकती हैं. विशाल विपक्षी सभा का आयोजन बनर्जी की सोच का नतीजा है. उन्होंने गुरुवार को कहा था कि लोकसभा चुनावों में क्षेत्रीय पार्टियां निर्णायक कारक साबित होंगी.
उन्होंने कहा : भाजपा के कुशासन के खिलाफ यह ‘संयुक्त भारत सभा’ होगी. यह भाजपा के लिए मृत्युनाद की मुनादी होगी. आम चुनाव में भगवा पार्टी 125 से अधिक सीटें नहीं जीत पायेगी. राज्य की पार्टियों द्वारा जीती गयीं सीटों की संख्या भाजपा की तुलना में अधिक होगी. हालांकि इस रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग)
की अध्यक्ष सोनिया गांधी और बसपा प्रमुख मायावती नजर नहीं आयेंगी.
उत्तर प्रदेश में भाजपा के खिलाफ बने समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के गठबंधन के बाद महानगर में शनिवार को तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी की विपक्षी दलों की सभा और महत्वपूर्ण हो गयी है.
हालांकि, सपा उपाध्यक्ष किरणमय नंदा ने कहा : यह भाजपा विरोधी रैली है. इसलिए कई विपक्षी दल इसमें भाग ले रहे हैं और हम भी इसका हिस्सा हैं. इसका उत्तर प्रदेश की राजनीति से कोई लेना – देना नहीं है.
सभा से पहले राहुल ने ममता काे दिया समर्थन
नयी दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विपक्षी एकजुटता के ममता बनर्जी के प्रयास का समर्थन करते हुए शुक्रवार को उम्मीद जतायी कि इस रैली से एकजुट भारत का शक्तिशाली संदेश जायेगा.
उन्होंने यह भी कहा कि पूरा विपक्ष इस विश्वास के प्रति एकजुट है कि सच्चे राष्ट्रवाद और विकास की रक्षा लोकतंत्र, सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता जैसे उन मूल्यों के आधार पर करनी है जिनको नरेंद्र मोदी सरकार नष्ट कर रही है.
उन्होंने ममता को भेजे संदेश में कहा कि हम बंगाल के लोगों की सराहना करते हैं जो ऐतिहासिक रूप से हमारे इन मूल्यों की रक्षा करने में आगे रहे हैं.
कौन-कौन होंगे शामिल
ब्रिगेड सभा में अरविंद केजरीवाल, एचडी कुमारस्वामी, एन चंद्रबाबू नायडू, एचडी देवेगौड़ा, फारुख अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, एमके स्टालिन, भाजपा के असंतुष्ट सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अभिषेक मनु सिंघवी, बसपा महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा, राकांपा प्रमुख शरद पवार, रालोद के अजित सिंह, यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, दलित नेता जिग्नेश मेवाणी, झाविमो के बाबूलाल मरांडी, अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री गेगांग अपांग भी शामिल होंगे. जेगांग ने मंगलवार को ही भाजपा छोड़ी है.
बोले अखिलेश : देश नया प्रधानमंत्री चाहता है
कोलकाता. देश की राजनीति में युवा नेताओं में सबसे ज्यादा प्रतिभावान व परिपक्व माने जानेवाले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने साफ कर दिया कि वह अपनी दूरदर्शी राजनीति के सूत्रधार खुद हैं. कोलकाता पहुंचने पर उनके साथ उनकी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव किरणमय नंदा थे.
पत्रकारों से संक्षिप्त बातचीत में उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी ब्रिगेड की सभा से जहां एक ओर विपक्षी दलों को लामबंद होने का मौका मिल रहा है, तो दूसरी ओर देश की जनता के पास स्पष्ट संकेत भी जा रहा है, क्योंकि देश बदलाव चाहता है और वह प्रधानमंत्री बदलना चाहता है.
उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में दिल्ली में बैठी सरकार के कार्यकलापों से लोग ऊब गये हैं, क्योंकि यह सरकार सिर्फ लोगों को धोखा दे रही है.
अाठ को पीएम मोदी भी करेंगे ब्रिगेड में सभा
कोलकाता : मुख्यमंत्री व तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी की शनिवार को प्रस्तावित ब्रिगेड सभा के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ फरवरी को महानगर के ब्रिगेड मैदान में सभा करेंगे. प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने बताया कि प्रधानमंत्री बंगाल में तीन सभाएं करेंगे.
28 जनवरी को प्रधानमंत्री उत्तर बंगाल, 31 जनवरी को उत्तर 24 परगना के ठाकुरनगर में तथा अाठ फरवरी को ब्रिगेड मैदान में सभा करेंगे. दूसरी ओर, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बंगाल दौरे के कार्यक्रम में परिवर्तन किया गया है.
श्री घोष ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की अस्वस्थता के मद्देनजर मालदा में उनकी सभा के दिन में परिवर्तन किया गया है. श्री शाह की मालदा में सभा अब 20 जनवरी की जगह 22 जनवरी को होगी.
23 जनवरी को बीरभूम के सिउड़ी और झाड़ग्राम में श्री शाह सभा करेंगे. उसके बाद अगले दिन श्री शाह नदिया के कृष्णनगर और दक्षिण 24 परगना के जयनगर में सभा करेंगे.
श्री घोष ने कहा कि श्री शाह राज्य में कुल पांच सभाएं करेंगे. उल्लेखनीय है कि भाजपा ने पहले रथयात्रा निकालने की घोषणा की थी, लेकिन अदालत में मामले फंसने के कारण भाजपा ने रथयात्रा की जगह सभा करने का निर्णय किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें