29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता : गरियाहाट मार्केट में लगी भीषण आग, 10 घंटे बाद काबू पाया गया

कोलकाता : दक्षिण कोलकाता के गरियाहाट की आदि वस्त्रालय बिल्डिंग में शनिवार देर रात भीषण आग लग गयी. आग रात 12.30 बजे के करीब पांच मंजिली इमारत के निचले तल्ले में एक कपड़े की दुकान में लगी. इलाके के लोगों‍ ने बताया कि धुआं निकलने पर दमकल विभाग को इसकी सूचना दी गयी. खबर पाकर […]

कोलकाता : दक्षिण कोलकाता के गरियाहाट की आदि वस्त्रालय बिल्डिंग में शनिवार देर रात भीषण आग लग गयी. आग रात 12.30 बजे के करीब पांच मंजिली इमारत के निचले तल्ले में एक कपड़े की दुकान में लगी. इलाके के लोगों‍ ने बताया कि धुआं निकलने पर दमकल विभाग को इसकी सूचना दी गयी.
खबर पाकर एक के बाद एक कुल 19 इंजनों के साथ दमकलकर्मी पहुंचे और आग पर काबू पाने की कोशिश लग गये. खबर पाकर दमकल मंत्री सुजीत बोस भी मौके पर पहुंचे. रविवार सुबह मेयर फिरहाद हकीम ने भी घटनास्थल का दौरा कर व्यापारियों को हुए नुकसान का जायजा लिया.
जानकारी के अनुसार, कपड़े की 15-20 दुकानों को काफी नुकसान पहुंचा है. 10 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. गौरतलब है कि कुछ समय पहले बड़ाबाजार के बागड़ी मार्केट में भीषण आग लगने से व्यापारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था.
इमारत में फंसे लोग सुरक्षित निकाले गये बाहर: इमारत की ऊपरी मंजिलों में 15 से 20 परिवारों के 45 से ज्यादा सदस्य रहते हैं. इसमें सात से आठ लोग आग में फंस गये थे. डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम के अलावा दमकलकर्मियों की कड़ी मेहनत के बाद सभी को सुरक्षित बाहर निकाला गया. आग की लपटों के साथ दमघोंटू धुआं इलाके में फैलने से कुछ लोग बीमार पड़ गये थे. सभी को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया.
दमकलकर्मियों का कहना था कि आग की घटना के कारण पूरा इलाका धुएं से भर गया था. इधर, मार्केट में एक के बाद एक दुकानों में आग लगने से आग के स्रोत का पता नहीं चल पा रहा था. इसके कारण शुरुआत में आग बुझाने में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा.
भीषण आग की लपटों के कारण दीवारों में आयी दरारें: आग बुझा रहे दमकलकर्मियों का कहना था कि देर रात को लगी आग कुछ ही देर में पूरे मार्केट में फैल गयी. ठंड के समय हवा चलने के कारण आग तेजी से फैली.
मार्केट के अंदर दीवारों में दरारें आ गयीं. कई दुकानों के शटर काटकर व दीवारों को तोड़कर दमकलकर्मियों ने आग बुझाना शुरू किया.
तकरीबन 10 घंटे की कड़ी जद्दोजहद के बाद 19 इंजनों की मदद से रविवार सुबह 11.30 बजे के करीब आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया. आग लगने का प्राथमिक कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है.
आग में व्यापारियों का सबकुछ नष्ट हो गया: आग में क्षतिग्रस्त व्यापारी रमेन हल्दार ने बताया कि इस इमारत में अधिकतर साड़ियों की दुकानें हैं. इसके अलावा बच्चों व बड़ों के कपड़ों की भी इस मार्केट में दुकानें हैं.
आग लगने के कारण साड़ियां जलने से आग तुरंत फैलने लगी और कुछ ही क्षण में मार्केट के अंदर सभी दुकानों को अपनी चपेट में ले ली.
इस आग में व्यापारियों का सर्वस्व नष्ट हो गया. साथ ही अधिकतर फ्लैट को भी नुकसान पहुंचा है. जिसमें रहनेवाले परिवार के सदस्य एक ही रात में सड़क पर आ गये.
शनिवार देर रात कपड़े की दुुकान से शुरू हुई आग
कुछ ही देर में पूरे इलाके में फैल गया था धुआं, बीमार पड़ गये पांच से ज्यादा लोग
साड़ी दुकानों को पहुंचा है ज्यादा नुकसान
देर रात दमकल मंत्री और बाद में मेयर ने किया घटनास्थल का दौरा
स्टाॅल व बेलगाम प्लास्टिक लगाने की प्रवृत्ति बर्दाश्त नहीं : फिरहाद
कोलकाता : गरियाहाट अग्निकांड का जायजा लेने मेयर व राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम मौके पर पहुंचे. वहां की हालत देखने के बाद उन्होंने कहा कि विभिन्न स्टाॅलों से बाजार को पाट दिया गया है. इन स्टाॅलों के नीचे कोई चक्का भी नहीं है. इसके अलावा इलाके को प्लास्टिक से ढंक दिया गया है. इससे दमकल कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंच पाये. उन्हें आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी है.
हालात को देखते हुए वह इस मामले में काफी गंभीर है. इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा, क्योंकि इस तरह लोग जगह घेर कर रखते हैं और आग लगने पर दमकल कर्मी मौके पर पहुंच कर भी काम नहीं कर पाते हैं. इससे लोगों का सबकुछ स्वाहा हो जाता है. जल्द ही बातचीत करके इसका समाधान निकाला जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें