Advertisement

calcutta

  • Nov 17 2019 1:42AM
Advertisement

कोलकाता का पानी शुद्धता के मामले में फिसड्डी, देश में 20वें पायदान पर

कोलकाता का पानी शुद्धता के मामले में फिसड्डी, देश में 20वें पायदान पर

कोलकाता : कोलकाता का पानी दूसरे बड़े शहरों के मुकाबले शुद्धता के मामले में फिसड्डी साबित हुआ है. वहीं, दिल्ली की हवा ही नहीं, पानी की भी गुणवत्ता खराब है. यह खुलासा केंद्र सरकार द्वारा पानी की स्थिति को लेकर जारी की गयी रैंकिंग से हुआ है. शनिवार को केंद्रीय मंत्री रामविलास ने देश के 21 बड़े शहरों के पानी की रैंकिंग जारी की. इसमें सबसे शुद्ध पानी के मामले में मुंबई अव्वल रहा है. यहां का पानी सभी मानकों पर खरा उतरा.

वहीं, झारखंड की राजधानी रांची टॉप पांच शहरों में शामिल रहा. रांची को चौथा स्थान मिला है. मुंबई, हैदराबाद, भुवनेश्वर के बाद रांची का पानी देश में बेहतर है. रैंकिंग में बिहार की राजधानी पटना को 10वां स्थान मिला. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को नीचे से दूसरे स्थान मिला है यानी दिल्ली के बाद सबसे खराब पानी यहीं का है.

रामविलास ने कहा कि हमारा मकसद किसी सरकार को दोष देना है. हम चाहते हैं कि लोगों को हर हाल में स्वच्छ पानी मिले, जो भी राज्य सरकार मदद चाहती है, वह हमसे ले सकती है. इस रैंकिंग से पता चलता है कि देश की चार मेट्रो सिटी में मुंबई को छोड़ तीन मेट्रो चेन्नई, कोलकाता व  दिल्ली की  हालत बेहद खराब है. 

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement